लखनऊ ।एसटीएफ यूपी को अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के एक सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 245.600 किलोग्राम गांजा (अर्न्तराष्ट्रीय कीमत लगभग 20 लाख) बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम सुजीत कुमार गौतम पुत्र स्व. सरदारी लाल निवासी गडरा थाना घूरपुर प्रयागराज है।

काफी दिनों से मादक पदार्थ के तस्करों की प्राप्त हो रही थी सूचना

विगत कुछ दिनों से एसटीएफ यूपी को उड़ीसा आन्ध्र प्रदेश आदि राज्यों से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले शातिर तस्करों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देश के क्रम में विशाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन की कार्रवाई की जा रही थी।

प्रयागराज गांजा आने की सूचना पर एसटीएफ हुई सक्रिय

अभिसूचना संकलन के क्रम में एसटीएफ यूपी लखनऊ की एक टीम जनपद सोनभद्र में मौजूद थी। इस दौरान सूचना मिली कि कुछ लोग उड़ीसा राज्य से अवैध मादक पदाथ (गांजा) की बड़ी खेप लेकर बोलेरो पिकप से उड़ीसा राज्य से प्रयागराज आने वाले है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा लोढ़ी टोल प्लाजा के निकट, थाना-रॉबर्ट्सगंज, सोनभद्र के पास उक्त बोलेरो पिकप को रोककर तलाशी ली गयी, तो उसमें भारी मात्रा में गांजा पाया गया, जिस पर उसे कब्जे में लेते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया।

गांजा तस्करी में एक संगठित गिरोह कर रहा है काम

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि उसका एक संगठित गिरोह है, जो बड़े पैमाने पर मादक पदार्थ (गांजा) की तस्करी करता है। गिरोह के सदस्य उड़ीसा और आंध्र प्रदेश से गांजे की बड़ी खेप लाकर विभिन्न राज्यों में सप्लाई करते है। इस गिरोह का सरगना शारदा केसरवानी निवासी करछना, प्रयागराज है, जो उड़ीसा के बड़े तस्करों से सम्पर्क कर गांजा मंगाता है। शारदा केसरवानी वहां के तस्करों से डील करके अपने कैरियरों के माध्यम से यूपी में गांजा मंगाता है, जिसे गैंग के सदस्यों द्वारा प्रयागराज व आस-पास के जनपदों में इसकी सप्लाई कराता है। इस काम के लिए सुजीत उपरोक्त को प्रति चक्कर 80 हजार रूपये शारदा केसरवानी देता है। अग्रिम कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *