लखनऊ । अगर आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रह रहे हैं और नव वर्ष के अवसर पर शराब पीकर सड़क पर हुड़दंग मचाने की शोच रहे है तो यह ख्याल अपने दिल से पूरी तरह से निकाल दें। अन्यथा नया का जश्न आप पर भारी पड़ जाएगा और रात थाने में गुजारनी पड़ेगी। लखनऊ पुलिस ने ऐसे लोगों से निपटने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है। इसलिए भलाई इसी में है कि शांतिपूर्वक से पुराने वर्ष को विदा और हंसी खुशी नये साल का इजहार करें।

लोगों पर नजर रखने के लिए बनाई गई 130 मोबाइल पार्टी

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि नव वर्ष के अवसर पर विभिन्न होटल, मॉल्, रेस्टोरेंट व बार आदि स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन होता है। जिसमें सम्मिलित होने के लिए बहुत बड़ी संख्या में लोग घरों से निकलते हैं। ऐसे में यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत लखनऊ में 16 स्थानों पर डायवर्जन, 103 स्थानों पर बैरिकेटिंग की गई है तथा समस्त थाना क्षेत्रों में 130 मोबाइल पार्टी बनायी गई है जो लगातार क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर सतर्क दृष्टि बनाये रखेंगी।

सड़क पर वाहन खड़ी करने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से हजरतगंज, समतामूलक, घण्टाघर से बड़ा इमामबाड़ा आदि जहां स्ट्रीट वेन्डर्स खाने-पीने की दुकाने लगाते हैं उनके मार्ग से पीछे हटाकर लगवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। ताकि मार्गो पर अव्यवस्था उत्पन्न न होने पाये तथा यातायात सुचारू रहे। महत्वपूर्ण मॉल्स, भवन आदि जहां अधिक भीड़ होती है वहां पर अपने-अपने वालेंटियर्स लगाने के निर्देशित किया गया है।

साथ ही आगन्तुकों के वाहनों को निर्धारित पार्किंग में ही पार्क कराएंगे। किसी भी दशा में सड़क पर वाहन पार्क नहीं होने दिया जाएगा। बेतरतीब रूप से वाहन खड़ा पाये जाने पर उने टो किया जाएगा। हजरतगंज में पेडेस्ट्रियल जोन में वाहनों की पार्किंग न करके मल्टीलेवल पार्किंग का प्रयोग किया जाएगा। पेडेस्ट्रियल जोन में पार्क किये गये वाहनों को टो कर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

होटल,रेस्टोरेंट, बार में क्षमता से अधिक व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

जेसीपी लॉ एंड आर्डर ने बताया कि नव वर्ष को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए थानों पर उपलब्ध पुलिस बल के अतिरिक्त दो सहायक पुलिस आयुक्त, छह निरीक्षक, 85 उप निरीक्षक, 12 महिला उप निरीक्षक, 260 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 95 महिला आरक्षी, पांच कंपनी पीएसी की तैनाती की जा रही है। लखनऊ विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम को इनके क्षेत्रान्तर्गत आने वाले पार्क आदि में अपने स्तर से ड्यूटियां लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

नव वर्ष पर जनपद में शांति व्यवस्था बनाने रखने के क्रम में 24 दिसंबर से दो जनवरी तक के लिए धारा 144 के अंतर्गत आदेश जारी किये गये हैं। जिसमें लखनऊ शहर में संचालित बार, माल्स, रेस्टोरेंट, होटल इत्यादि में निर्धारित क्षमता से अधिक व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए संबंधिक संचालक व प्रबंधक का उत्तरदायित्व निर्धारित किया गया है।

ड्रिंक एंड ड्राइव के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान

उन्होंने बताया कि होटल, माल, बार, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक स्थल इत्यादि पर आयोजक व प्रबंधक का उत्तरदायित्व होगा कि लाउडस्पीकर्स की ध्वनि तीव्रता निर्धारित मानकों के अंतर्गत नियंत्रित रखेंगे ताकि आम नागरिक को कोई परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि 28 दिसंबर से ड्रिंक एंड ड्राइव के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शाम सात बजे से आठ बजे तक तथा रात्रि 11 बजे से 12 बजे तक सम्भावित स्थानों पर ब्रेथ एनालाइजर के माध्यम से चेकिंग की जा रही है।

उक्त अभियान 31 दिसंबर की रात्रि तथा एक जनवरी को भी चलाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत अब तक 259 स्थानों पर चेकिंग लगाकर लगभग 5700 वाहन एवं 8781 व्यक्तियों की चेकिंग की गई। एमवी एक्ट के तहत 1199 वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हुए 18 वाहनों को सीज किया गया तथा 221 व्यक्तियों का पुलिस अधिनियम की धारा 34 के तहत चालान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *