अयोध्या। अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 30 दिसम्बर को लगभग 10.30 बजे अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर आ रहे है इसके बाद रोड शो करते हुये रेलवे स्टेशन पर जाकर रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। वापस उसी मार्ग से आकर हवाई अड्डे का लोकार्पण एवं अवलोकन करेंगे। तत्पश्चात हवाई अड्डा के पास ही आयोजित रैली में भाग लेंगे। तत्पश्चात लगभग 2 बजे नई दिल्ली के लिए हवाई अड्डा से प्रस्थान करेंगे। इस रैली में आम जनमानस को आमंत्रित किया गया है।

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

इसमें प्रधानमंत्री का कार्यक्रम मुख्य रूप से हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और रोड शो का 16 किमी. का कार्यक्रम है तथा रैली स्थल पर मुख्य कार्यक्रम। प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण दूरदर्शन, एएनआई की एसपीजी से अनुमोदित टीम द्वारा किया जायेगा। मीडिया के कवरेज के लिए मुख्य रूप से रैली स्थल पर मीडिया गैलरी एवं धर्म पथ (श्रीराम कथा संग्राहलय द्वार) पर मीडिया गैलरी एवं तुलसी उद्यान द्वार के पास मीडिया गैलरी बनायी गयी है अन्य स्थान रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट के परिसर में किसी भी प्राइवेट या मीडिया को अनुमति नहीं है । केवल वहां पर दूरदर्शन एवं एएनआई टीम द्वारा ही कवरेज की जायेगी।

रोड शो में रूट किया गया निर्धारित

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधि भाग ले रहे है और दूरदर्शन के ओबी बैन और एएनआई का ओबी बैन सभा स्थल पर रहेगी अन्य कोई नहीं रहेगी तथा मीडिया के पार्किंग के लिए सुल्तानपुर रोड से रैली स्थल पर जाने वाले मार्ग पर की गयी है तथा रोड शो में भाग लेने वाले मीडिया के लिए बाईपास के साकेत पेट्रोल पम्प के पास वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गयी है।

सीएम योगी पहुंचे अध्योध्या, श्रीराम लला का किया दर्शन

आज रात्रि एक बजे से प्रधानमंत्री के आगमन सम्बंधी यातायात प्लान लागू हो जायेगा तथा यह 30 दिसम्बर को 4 बजे तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री आज आगमन के पश्चात हनुमानगढ़ी, श्रीराम लला का दर्शन किया तथा यात्री होटल (सरयू होटल) में अधिकारियों के साथ बैठक की तथा आज रात्रि 9 बजे से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल व रोड शो का निरीक्षण करेंगे। 30 दिसम्बर के सम्बंध में मीडिया बन्धुओं से अनुरोध है कि अपने अपने निर्धारित स्थल (मीडिया गैलरी) में 9 बजे तक पहुंचने का कष्ट करें।

अयोध्या आई बंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन पहुंची अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन । अयोध्या धाम जंक्शन से प्रधानमंत्री कल दिखाएंगे वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर करेंगे रवाना । कल अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित बिल्डिंग का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन । प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन जा रहा है सजाया ।

उप मुख्यमंत्रीअयोध्या पहुंचकर तैयारियों हेतु कसी कमर

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने आज अयोध्या भाजपा कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री के रोड शो और सभा की तैयारियों के लिए संगठन के नेताओं के साथ बैठक कर तैयारियों का जायज़ा लिया और सभी कार्यकर्ताओं से कल के कार्यक्रम में गंभीरता से जुटने का आवाहन किया है। भाजपा कार्यालय पर बैठक के दौरान क्षेत्रीय प्रभारी प्रदेश महामंत्री संजय रॉय , क्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव ज़िला अध्यक्ष संजीव सिंह प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप साही सहित अनेक नेता मौजूद रहे।

पीएम के अयोध्या आगमन को लेकर सुरक्षा का कड़ा जाल बुना

पीएम मोदी की सुरक्षा का जिम्मा स्पेशल कमांडो के साथ यूपी पुलिस के जवान भी संभालेंगे। इसके लिए तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 निरीक्षक समेत छह हजार सुरक्षाकर्मी सुरक्षा का मोर्चा संभालेंगे। तीन डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 निरीक्षक, 2000 मुख्य आरक्षी व आरक्षी (महिला-पुरुष), 450 यातायातकर्मी, 14 कंपनी, पीएसी, छह कंपनी सीआरपीएफ व आरएएफ, दो बटालियन एटीएस के अलावा 150 अग्निशमनकर्मी, 15 सौ होमगार्ड व पीआरडी के जवान समेत करीब छह हजार सुरक्षाकर्मी अयोध्या में तैनात किए गए हैं।

सिर्फ दो पहिया वाहनों को मिल रहा प्रवेश

रामनगरी के प्रवेश द्वार पर लगे बैरियर शुक्रवार सुबह से ही गिरा दिए गए। ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के व्यवस्था में लगे वाहनों के अलावा अन्य चार पहिया वाहनों को अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया गया। उदया चौराहा, लता मंगेशकर चौक, साकेत पेट्रोल पंप बैरियर, हनुमान गुफा, रामघाट, विद्याकुंड चौराहा समेत अन्य स्थानों से सिर्फ दो पहिया वाहनों को ही प्रवेश दिया गया। शुक्रवार-शनिवार की आधी रात से हाईवे को भी बंद कर दिया गया। अयोध्या धाम में सुबह से ही यातायात प्रतिबंध लागू रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *