अयोध्या।उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का अनवरत चालू है स्वच्छता अभियान । वे अयोध्या रामनगरी की सड़कों पर लगा रहे हैं झाड़ू और नाली की साफ सफाई करवा रहे है । रविदास मंदिर के आसपास उपमुख्यमंत्री ने लगाई झाड़ू किया नालियों की सफाई । अयोध्या के संत महंत के साथ-साथ भाजपा के कार्यकर्ता भी सफाई अभियान में है शामिल ।

स्वच्छ अयोध्या सुंदर अयोध्या की तस्वीर दिखाने के लिए अयोध्या में खुद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संभाल रखा है मोर्चा । पिछले कई दिनों से अयोध्या में रहकर प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे को लेकर तैयारी में जुटे हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रामनगरी की सड़कों पर श्रमदान किया । अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो व जनसभा के लिए प्रचार रथ रवाना हुआ ।


अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदला

रेलवे स्टेशन के बाद अयोध्या में बने श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बदल दिया गया है । बताया जाता है कि अयोध्या एयरपोर्ट का नया नाम ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ रख दिया गया है । चूंकि अयोध्या जक्शन का नाम बदलकर अब अयोध्या धाम जक्शन कर दिया गया है।


संस्कृत विभाग द्वारा संचालित अयोध्या संस्थान का बदला नाम

अंतर्राष्ट्रीय रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान के नाम से जाना जाएगा अयोध्या शोध संस्थान । बताया जाता है कि 18 अगस्त 1986 में स्थापित हुआ था अयोध्या शोध संस्थान । श्री राम साहित्य और धर्म दर्शन पर बनाया गया ग्रंथालय ।संग्रालय में रखी गई है थाईलैंड, इंडोनेशिया, सूरीनाम, श्री लंका और भारत के विभिन्न परंपराओं के शिल्प सामग्री । संस्कृत विभाग के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने कहा कि रामायण की परंपराओं की जडें है वैदिक सनातन संस्कृति । उन्होने कहा किदुनिया में जितनी तरीके से रामायण लिखीं है उस पर शोध किया जाएगा ।

गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5 लोग ही रहेंगे मौजूद

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के समय 5 लोग गर्भगृह में मौजूद रहेंगे । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गर्भगृह में मौजूद रहेंगे । संघ प्रमुख मोहन भागवत गर्भगृह में मौजूद रहेंगे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्य आचार्य मौजूद रहेंगे । प्राण प्रतिष्ठा के समय पर्दा बंद रहेगा।मूर्ति की पट्टी हटते समय 5 लोग रहेंगे मौजूद । सबसे पहले भगवान राम को आईना दिखाया जाएगा । सबसे पहले रामलला अपना चेहरा देखेंगे । दलपूजा के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गईं । पहले दल का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे । दूसरे दल का नेतृत्व शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे । कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य हैं विजयेंद्र सरस्वती । तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान रखे गए है ।

अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा के अंदर की बंद होगी शराब की सभी दुकानें

अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा के अंदर की सभी शराब की दुकाने बन्द करने की घोषणा विभागीय मंत्री ने किया है । बताया जाता है कि 14 कोसी परिक्रमा मद्य निषेध क्षेत्र घोषित होगा । अयोध्या दौरे पर पहुंचे आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि 14 कोसी क्षेत्र को मद्य निषेध घोषित किया गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *