अयोध्या। राम जन्म भूमि परिसर में लगाई गई जटायु की प्रतिमा । प्रधानमंत्री प्राण प्रतिष्ठा के पहले जटायु की प्रतिमा पर करेंगे पुष्पांजलि । जटायु पर पुष्पांजलि कर राम मंदिर में शहीद राम भक्तों को देंगे श्रद्धांजलि । रामलला के 500 वर्षों के संघर्ष में सैकड़ो राम भक्त हुए हैं शहीद । शहीद राम भक्तों को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर किया जाएगा याद । प्रधानमंत्री सर्वप्रथम कुबेर टीला स्थित जटायु की प्रतिमा का करेंगे पुष्पांजलि।

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले होगा पूजन

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले 60 घंटे होगा पूजन । अनुष्ठान के बाद विराजेगें श्रीराम,121 वैदिक ब्राह्मण रोजाना करेंगे 12 घंटे पूजा,4 वेदों का पारायण कर्मकांडों का होगा वाचन । इस अवसर पर परछप्पन भोग अर्पित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली आरती उतारेंगे । प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 17 जनवरी सुबह 8 बजे से होगा शुरू,22 जनवरी को रामलला भव्य गर्भ गृह में विराजमान होंगे । इसकी सभी तैयारियां पूरी हो गई है ।

अयोध्या में सरयू नदी में अब चलेगी बोट मेट्रो

सरयू नदी में चलेगी बोट मेट्रो । अयोध्या से गुप्तार घाट तक का करायेगी सफर । बताया जाता है कि प्राण प्रतिष्ठा पर प्रधानमंत्री करेंगे इसका शुभारंभ । प्रदेश की पहली वाटर मेट्रो सेवा शुरू होगी अयोध्या में । कोलकाता से पटना होते हुए अयोध्या पहुंची वाटर मेट्रो । अयोध्या में किया जाएगा निर्माण, 16 दिन में 17 नाविक अयोध्या लेकर पहुंचे हैं वाटर मेट्रो । बताया जाता है कि अयोध्या में वाटर मेट्रो का किया जाएगा निर्माण ।

नया घाट से गुप्तार घाट और गुप्तार घाट से नया घाट चलेगी

यह वाटर मेट्रो सरयू के नया घाट से गुप्तार घाट और गुप्तार घाट से नया घाट चलेगी । अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी वाटर मेट्रो,जेटी के साथ दो वाटर मेट्रो पहुंची अयोध्या ,वाटर मेट्रो और घाट के बीच में जेटी करेगी बांध का काम । अयोध्या में हुई कैबिनेट बैठक में जल मार्ग प्राधिकरण के गठन का प्रस्ताव किया गया था पास । बताया जाता है कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाटर मेट्रो पर सवार होकर रामनगरी के घाटों का अवलोकन करेंगे । 22 जनवरी को अयोध्या को वाटर मेट्रो के रूप में मिलेगी बड़ी सौगात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *