लखनऊ । उत्तर प्रदेश के एकमात्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्रों के छात्रों के लिए अब स्मार्ट क्लास के द्वारा भी परामर्श कक्षाएं संचालित की जाएंगी। बरेली में बैठा छात्र प्रयागराज के विद्वान प्रोफेसर के लेक्चर को सुन सकेगा और उनसे अपनी जिज्ञासाएं प्रकट कर सकेगा। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज में क्षेत्रीय केन्द्रों को जोड़ने वाले नवनिर्मित स्मार्ट क्लास का उद्घाटन बुधवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया।

विश्वविद्यालय ने तकनीक की दुनिया में एक कदम आगे बढ़ाया

इस अवसर पर प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय ने तकनीक की दुनिया में एक कदम आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि यह तकनीक हमारे सुदूरवर्ती छात्रों को और स्मार्ट बनाएगी। मुख्यालय के साथ ही क्षेत्रीय केन्द्रों पर अध्यनरत छात्र अब ऑनलाइन परामर्श कक्षाओं के माध्यम से काउन्सलर से जुड़कर सवाल जवाब कर सकेंगे। जिससे उनकी समझ विकसित होगी विश्वविद्यालय के अध्ययन केन्द्रों में पंजीकृत छात्र ओईआर पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही वर्चुअली स्मार्ट क्लास ज्वाइन कर सकेंगे।

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने स्मार्ट क्लास का किया शुभारंभ

आज उद्घाटन के इस अवसर पर आयोजित प्रशिक्षण सत्र में विश्वविद्यालय मुख्यालय से प्रसारित व्याख्यान को सुनकर क्षेत्रीय केन्द्रों के समन्वयकों ने ऑनलाइन स्मार्ट क्लास की खूबियों को समझा। विश्वविद्यालय मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में निदेशक, शोध एवं विकास प्रोफेसर पी के पांडेय ने मुक्त एवं दूरस्थ अधिगम के तत्व पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि दूरस्थ शिक्षा पद्धति में लचीलापन होने के कारण यह तेजी से लोकप्रिय हो रही है। यह पद्धति न तो स्वच्छंद है और न हीं कड़े नियमों से बंधी है। यहां किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति शिक्षा ग्रहण कर सकता है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी निदेशक, अधिकारी एवं शिक्षक उपस्थित रहे। धन्यवाद कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *