अयोध्या।अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदियत्यनाथ ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप एक नये भारत की नयी अयोध्या बन रही है। अयोध्या के विकास कार्यो के लिए उनकी समीक्षा के लिए मैं समय समय पर अयोध्या का भ्रमण करता रहा हूं। सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना भी किया। इस अवसर पर श्री सिंधिया ने अयोध्या का अपने दादी राजमाता विजयराजे सिंधिया से गहरा सम्बंध बताया तथा इस अवसर पर महंत बलराम दास के अलावा अन्य हनुमानगढ़ी के संत महंत उपस्थित रहे।

एयरपोर्ट का किया निरीक्षण

आज हम लोग आये है केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व केन्द्रीय मंत्री जनरल बीके सिंह के साथ में अयोध्या में देश व दुनिया के साथ कैसी कनेक्टिविटी होनी है यहां के एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के लिए हम लोग आये है हम लोग जानते है कि अयोध्या में जो पहले एयरस्ट्रिप थी मात्र 178 एकड़ जमीन यहां उपलब्ध थी इस 178 एकड़ जमीन में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट नहीं बन सकता था । प्रधानमंत्री के निर्देश पर राज्य सरकार ने जो प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा हम सब आभारी है कि आज उसे भारत सरकार ने अपनी सहमति दी।

15 दिसम्बर 2023 तक यह नया एयरपोर्ट पूरी तरह बनकर तैयार होगा

821 एकड़ भूमि राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराने के बाद एयरपोर्ट अर्थारिटी आफ इंडिया के द्वारा नये एयरपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही युद्वस्तर पर चल रही है । उन्होंने कहा कि अभी यहां पर जो प्राजंटेशन हुआ है उसके अनुरूप 15 दिसम्बर 2023 तक यह नया एयरपोर्ट पूरी तरह बनकर तैयार होगा और जो भी तिथि प्रधानमंत्री जी द्वारा दी जायेगी उसी के अनुरूप न केवल एयरपोर्ट बल्कि अयोध्या के विकास कार्यो और नई अयोध्या जो प्रभु राम के अयोध्या में भव्य मंदिर में विराजमान होने के पूर्व सज करके एक नयी अयोध्या के रूप में देश व दुनिया के सामने होगी उसके भव्य लोकार्पण के साथ हम लोग जुड़ेंगे।

अयोध्या काे मिलने वाली है कई सौगाते

इस अवसर पर आज एयरपोर्ट के निर्माण और उसके कार्यो का निरीक्षण व समीक्षा की दृष्टि से केन्द्रीय मंत्री व राज्यमंत्री स्वयं यहां पर पधारे है मैं राज्य सरकार की तरफ से उनका स्वागत करता हूं और मुझे विश्वास है कि जिस तेजी के साथ उनके निर्देशन में एयरपोर्ट अर्थारिटी आफ इंडिया ने इस कार्य को समयबद्व तरीके से आगे बढ़ाकर श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के लोकार्पण के पूर्व अयोध्या को वायु सेवा से जोड़ने के जिस लक्ष्य को लेकर वह चले है । वह तिथि अब नजदीक आ चुकी है और अयोध्यावासियों को कई प्रकार की सौगाते मिलने वाली है। जिसमें एयरपोर्ट के साथ ही यहां के अन्य जो अच्छा इन्फ्रास्टेक्चर जो अयोध्या की दृष्टि से आवश्यक है वह अयोध्यावासियों के पास यहां पर उपलब्ध होगा।

अयोध्या की माटी से बहुत लगावा है : ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मीडिया बन्धुओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि हमारे साथ यहां उपस्थित हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , केन्द्रीय राज्यमंत्री जनरल बीके सिंह, सांसद लल्लू सिंह व समस्त जन पदाधिकारीगण और मीडिया के सभी भाईयों का आभार व्यक्त करता हूं। मैं अपना सौभाग्य मानता हूं कि आज मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में इस माटी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ मेरे लिए आज एक भावनात्मक क्षण भी है । क्योंकि इस अयोध्या की माटी के साथ मेरी आजी अम्मा का बहुत भावनात्मक लगाव सम्पूर्ण जीवन में सदैव रहा है।

अधिकारियों के साथ बैठक की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये

हमारा लक्ष्य है कि इस महीने में अयोध्या हवाई अड्डा पूरी तरह से तैयार हो जाए और अगले डेढ़ माह में देश में करीब आठ एयरपोर्ट हम लोग तैयार कर रहे हैं । उक्त उद्बोधन मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री द्वारा निर्माणाधीन मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के निरीक्षण के दौरान मीडिया साथियों को दिया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री द्वारा एयरपोर्ट के कार्यो के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने अयोध्या के विभिन्न विकास कार्यो एवं जिलाधिकारी नितीश कुमार ने निर्माणाधीन एयरपोर्ट में भूमि अधिग्रहण सम्बंधित सभी प्रक्रियाओं के सम्बंध में प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी दी।

श्रीराम जन्म भूमि मंदिर के निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

इसके बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण स्थल पर पहुंचकर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया । निरीक्षण के समय चम्पत राय, विमलेन्द्र मोहन मिश्र, अनिल मिश्रा, गोपाल जी एवं मंदिर निर्माण एजेंसी के अभियन्तागण भी उपस्थित थे। अन्त में उपनिदेशक सूचना/ मुख्यमंत्री मीडिया सेन्टर डा0 मुरलीधर सिंह ने मीडिया कर्मियों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *