लखनऊ । यूपी एसटीएफ को अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 06.482 किलोग्राम अवैध मादक पदार्थ चरस (अन्तर्राष्ट्रीय मूल्य लगभग 30 लाख रुपये) बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। गिरफ्तार युवक का नाम परवेज आलम पुत्र अल्ताज मिया निवासी वार्ड नंबर नौ, हरैया थाना रक्सौल पूर्वी चम्पारण बिहार है।

एसटीएफ को काफी दिनों से थी तलाश

आपको बता दें कि एसटीएफ को विगत काफी दिनों से अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले अन्तर्राष्ट्रीय तस्करों के सक्र्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों व टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में विशाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ के पर्यवेक्षण में एसटीएफ फील्ड इकाई कानपुर द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

मुखबिर की सूचना मिलते ही कानपुर देहात के दबोचा

अभिसूचना संकलन के क्रम में शनिवार को उ.नि. राहुल परमार के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई कानपुर की एक टीम जनपद कानपुर देहात में मौजूद थी। इस दौरान विश्वसनीय सूत्रों से ज्ञात हुआ कि एक व्यक्ति जनपद मोतीहारी बिहार के रास्ते कानपुर देहात के थाना क्षेत्र सिकन्दरा अन्तर्गत एनएच-2 कुरैया पुल के पास अवैध मादक पदार्थ (चरस) की खेप लेकर आने वाला है, इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा स्थानीय पुलिस को साथ लेकर ज्ञात स्थान पर पहुॅचकर घेराबन्दी करते हुये तस्कर परवेज आलम को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके कब्जे से उपरोक्त बरामदगी हुई।

इस गिरोह का सरगना नेपाल का रहने वाला

गिरफ्तार अभियुक्त परवेज आलम ने बताया वह अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करने वाले गिरोह का सक्रिय सदस्य है। इस गिरोह का सरगना फिरोज निवासी नेपाल है। जनपद मोतिहारी में इसकी मुलाकात फिरोज से हुई, जो अपने को नेपाल निवासी बताया था। फिरोज ने इससे कहा था कि उसका एक गिरोह है, जो अवैध मादक पदार्थो की तस्करी करता है। यदि उस गिरोह में काम करोगे तो काफी पैसा मिलेगा। इस बात पर पैसो की लालच में आकर यह काम करने लगा। इसके पूर्व में भी कई बार कानपुर देहात में चरस की सप्लाई कर चुका है।

कानपुर देहात में पहुंचाने का अभियुक्त ने लिया था पैसा

नेपाल राष्ट्र से फिरोज चरस लेकर आता है और कानपुर देहात में पहुंचाने के लिए इसको दे देता है। जिसके बाद यह कानपुर देहात आकर बस स्टैण्ड आदि पूर्व से निर्धारित स्थानों पर खड़ा रहता है। जिस व्यक्ति को चरस रिसीव करना होता है उस व्यक्ति को फिरोज द्वारा परवेज की फोटो पूर्व में भेज दिया गया रहता है। जिससे चरस लेने वाला व्यक्ति पूर्व से निर्धारित स्थान पर पहुंचकर चरस ले लेता है। इस काम के लिए इसे प्रति चक्कर 10,000/- रूपये मिलता है।गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध थाना सिकन्दरा, जनपद कानपुर देहात में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *