लखनऊ।शनिवार की रात जैसे ही लोग अपने विस्तर पर सोने के लिए लेटे वैसे ही भूकंप आने से धरती हिलने लगी। ऐसे में लोग घर के मारे घरों से बाहर निकलकर भागने लगे। यह आलम प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में दिखने को मिला। भूकंप के झटके से लोगों में दहशत रहा। भूकंप रात 11 बजकर 32 मिनिट 54 सेकेंड पर आया। भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था। इसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4 मापी गई है।दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत में तेज भूकंप आया है। शुरुआती जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके करीब 20 सेकेंड तक महसूस किये गये।

भूकंप के तेज झटकों के कारण लोगों में हड़कंप मच गया

भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। भूकंप के तेज झटकों के कारण लोगों में हड़कंप मच गया। लोग घरों से बाहर निकल आए। लोगों का कहना है कि उन्होंने काफी देर तक झटके महसूस किए। रिक्टर पैमान पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है।बीती रात 11 बजकर 36 मिनट पर जिले में भूंकप के झटके महसूस किए। गए। इस भूकंप से सहमें ज्यादातर लोग आधी रात में भी घरों से बाहर भाग निकल पड़ें। बताते चलें कि बीती रात नगर के वार्ड नंबर चार के ज्ञानसरोवर मार्ग पर एक व्यक्ति सोने की तैयारी ही कर रहे थे कि घर में रखे सामान हिलने डुलने लगे। पुत्री ने भी जब महसूस किया तो हड़बड़ा उठी।तब तक सब कुछ सामान्य हो गया।

लोगों के बीच रात्रि में बाहर चहलकदमी देखी गई

इसके बाद भी आसपास के लोगों के बीच रात्रि में बाहर चहलकदमी देखी गई।साथ ही कुछ लोग मोबाइल फोन पर अपने रिश्तेदारों से भूकंप के झटके की जानकारी लेते रहे। लोगों की घबराहट को देख भूकंप की जानकारी पर नींद से जागे लोगों को विश्वास नहीं हो रहा था। लेकिन जानकारी होते ही लोगों के बीच तेज झटकों की दहशत बनीं रही जबकि कुछ ही पलों में सबकुछ सामान्य हो गया था। फिर भी लोगों के चेहरों पर भय की स्पष्ट लकीरें देखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *