लखनऊ । आपात सेवा 112 लोगों के लिए बहुत ही जनोपयोगी साबित हो रही है। हर दिन प्रदेश भर में कहीं न कहीं न जाने कितनों की जान बचाने का काम कर रही है। गुरुवार को प्रदेशभर में करीब एक दर्जन घायलों को अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई। इतना ही नहीं इटावा में हाईवे पर एक बाइक सवार की बाइक में आग लग गई और वह बाइक चलाता रहा। पीआरवी देखा तो गाड़ी दौड़ाकर रोका और आग को बुझाया। इस प्रकार से एक बड़ा हादसा होने से रोक दिया।

ट्रक ने बुजुर्ग महिला को मारी टक्कर, अस्पताल कराया भर्ती

मैनपुरी पीआरवी 0686 गुरुवार को समय 11:05 बजे अपने निर्धारित पाइंट पर जा रही थी तभी थाना घिरोर अन्तर्गत गोल चक्कर पर देखा कि एक ट्रक ने एक बुजुर्ग महिला को टक्कर मार दी है जो गम्भीर रुप से घायल हो गई है और चालक ट्रक लेकर भाग रहा है । पीआरवी ने त्वरित कार्रवाई  करते हुए थाना व कन्ट्रोल को अवगत कराया एवं पीआर आवी कर्मियों ने घायल बुजुर्ग महिला को सहारा देते हुए रोड से साइड किया व बाकी कर्मचारियों ने पीआवी से ट्रक का पीछा करके पकड़ लिया । घटना का फील्ड इवेंट 4669 बनवाते हुए गम्भीर रूप से घायल महिला को पीआर वी वाहन से इलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया व परिजनो को सूचित किया गया । पकड़े गये चालक को मय ट्रक के आवश्यक कार्यवाही हेतु थाना पुलिस के सुपुर्द किया गया ।

हादसे में घालय हुआ सिपाही

बलरामपुर पीआरवी 2465 गुरुवार को समय 6:01 बजे इवेंट 01247 पर कालर ने घटनास्थल बनकटा  (जेल रोड)  थाना कोतवाली नगर से सूचना दी की एक व्यक्ति ने बाइक से अनियंत्रित होकर खड़े वाहन में टक्कर मार दी है। व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है तत्काल एम्बुलेंस और पुलिस सहायता चाहिए । इस सूचना पर पीआरवी 2465 द्वारा तत्काल मौके पर पंहुचा गया जहां दुर्घटना में घायल सिपाही को एम्बुलेंस की मदद से तत्काल जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया क घायल सिपाही के परिजन और सम्बंधित थाना के प्रभारी को सूचना दी गई।

हादसे की सूचना पर पहुंची पीआरवी

गाजीपुर पीआरवी 4021 को गुरुवार को समय 19:46 बजे इवेंट 12609 पर घटनास्थल नरी पंच देवा थाना रामपुर मांझा से कालर ने बताया है की एक्सीडेंट हो गया है 3 व्यक्ति घायल है क पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची जहां एक्सीडेन्ट की सूचना थी क मौके पर दो बाईक की टक्कर में तीन व्यक्ति घायल थे क तीनों घायल व्यक्तियों को एम्बुलेन्स से सदर अस्पताल भेजवाया गया व मौके पर थाने के फोर्स को मामला हैंडओवर किया गया ।

मारपीट के विवाद को पीआरवी ने सुलझाया


देवरिया – पीआरवी 1455 को गुरुवार को समय 20.14 बजे इवेन्ट 13230 द्वारा थाना बरहज अन्तर्गत घटनास्थल बरहज मच्छी मार्केट से कालर ने सूचना दी कि ब्रम्हदत्त ने शराब पीकर मारपीट की है चोट आई है । इस सूचना पर पीआरवी ने त्वरित कार्रवाई करते हुये पांच मिनट में पहुंचकर बताया कि समूह के पैसे लेने की बात को लेकर दोनों पक्ष मारपीट कर लिये थे । मौके पर दोनों पक्ष आमदा फौजदारी थे । काफी समझाया बुझाया गया किन्तु समझाने को कोई असर नहीं ले रहे थे । मामले से एसएचओ को अवगत कराकर उनके आदेशानुसार दोनों पक्षों को शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत पकड़कर थाने सुपुर्द किया गया ।

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार घायल

आजमगढ़ पीआरवी 1059 को गुरुवार को इवेन्ट 5410 पर  समय 11:59 पर पीआरवी कर्मियों को सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम पलिया माफी थाना फुलपुर में एक्सीडेन्ट हो गया है मौके पर पीआरवी कर्मी पहुंचे तो बाइक सवार पति पत्नी को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दिया है । जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल है पीआरवी द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये घायलों को पीआरवी वाहन के माध्यम से प्राईवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया व परिजनों को सूचित किया गया ।

डिवाइडर से टकराकर बाइक सवार हुआ घायल


झांसी पीआरवी 0371 गुरुवार को समय 20:38 बजे इवेंट 13799 पर थाना सीपरी बाजार अंतर्गत शिवपुरी तिराहा से कालर ने एक्सीडेंट की सूचना दी क प्राप्त सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची जहाँ घटनास्थल पर मौके पर पहुंची तो कालर ने बताया कि राजकुमार अपनी मोटर साइकिल यूपी-93 एन 8957 से अनियंत्रित होकर डिवाइडर मे टकरा जाने के कारण घायल हो गये है।  पीआरवी कर्मियों द्वारा देखा गया कि राजकुमार के सिर मे काफी चोट लगी थी और खून निकल रहा था पीआरवी कर्मियों द्वारा तत्काल घायल को प्राथमिक उपचार (गमछा,पट्टी आदि) देते हुये एम्बुलेंस का इंतजार न करते हुये घायल राजकुमार को पीआरवी वाहन की मदद से जिला अस्पताल झासी मे भर्ती कराया गया और घटना की जानकारी स्थानीय थाना पुलिस व घायल के परिजनो को दी गयी ।

बाराबंकी में अनियंत्रित ऑटाे पलटी


बाराबंकी – पीआरवी 4460 को गुरुवार को समय 14:24 बजे इवेण्ट 07384  पर थाना मोहम्मदपुर खाला अंतर्गत कोडरी देवा रोड राजा पुर मोहम्मदपुर खाला से एक्सीडेंट की सूचना मिली लेकिन दूरी अधिक होने के कारण पीआरवी 1706 को तत्काल यह इवेन्ट स्थानान्तरित किया गया क इवेन्ट प्राप्त होते ही तत्काल पीआरवी 1706 कर्मी घटनास्थल कोडरी देवा रोड मोहम्मदपुर खाला पहुंचे । जहां एक आटो अनियन्त्रित होकर पलट गयी है जिसमे सवार कुल आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गये । पीआरवी कर्मियों द्वारा तत्काल घायल व्यक्तियों को पीआरवी वाहन से व 108 एम्बुलेन्स की सहायता से सीएचसी देवा मे इलाज  हेतु भर्ती कराया गया  उक्त दुर्घटना के सम्बन्ध मे थाना प्रभारी महोदय को अवगत कराया गया  ।बाराबंकी में अनियंत्रित ऑटाे पलटी

पीआरवी के सहयोग से मिला घायल को उपचार


मुरादाबाद – पीआरबी 0311 को गुरुवार को समय 20:12 बजे इवेंट 3172 पर थाना ठाकुरद्वारा अंतर्गत बुद्ध नगर से सूचना मिली कि कॉलर के घर में घुसकर 4-5  लोगों ने मारपीट की है जिससे कॉलर को चोट आई है पीआरबी तुरंत मौके में पहुंची तो देखा की कॉलर शिवकुमार को चोट लगी है मौके पर कोई प्रतिवादी नहीं मिला पीआरबी द्वारा तुरंत कॉलर व घायल को नजदीकी अस्पताल  ठाकुरद्वारा में भर्ती कराया जिससे घायल को समय से उपचार मिल सका व इसकी सूचना संबंधित थाना ठाकुरद्वारा को दी गई ।

घायल हालत में रोड पर पड़ा मिला बाइक सवार


बदायूं – पीआरवी 1275 को को समय 13:57 बजे इवेंट 07023 पर थाना मूसाझाग अंतर्गत किसरुआ से कालर ने एक्सीडेंट की सूचना दी क प्राप्त सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची जहां एक बाइक व एक व्यक्ति रोड पर पड़ा है जिसका खून बह रहा है । पीआरवी द्वारा घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भिजवाया गया। जिससे उसका इलाज सही समय पर किया जा सका । घटनास्थल पर थाना पुलिस मौजूद है ।

घायल को पहुंंचाया अस्पताल

बरेली – पीआरवी 3461 को गुरुवारको समय 21:46 बजे इवेंट 15382 पर थाना किला अंतर्गत किला छावनी से कालर द्वारा दुर्घटना की सूचना प्राप्त हुई पीआरवी कर्मी मौके पर पंहुचे तो एक छोटा हाथी ने एक साइकिल सवार व एक बाइक सवार को टक्कर मार कर घायल कर दिया था । मौके पर एसएचओ सर व चौकी इन्चार्ज  मौके पर पंहुच गये थे। पीआरवी कर्मियो ने एक घायल को अरबन अस्पताल व एक को वीआई अस्पताल भेजा गया । अग्रिम कार्रवाई थाना पुलिस द्वारा की जायेगी ।

घायल को अस्पताल में कराया भर्ती


सिद्धार्थ नगर – पीआरवी 1501 को गुरुवार को समय 16:04 बजे इवेंट 08748 पर थाना शोहरतगढ़ अंतर्गत पिपरा से एक बाइक वाला एक्सीडेंट करके भाग गया है एम्बुलेंस सहायता चाहिए क पीआरवी 1501 अविलम्ब मौके पर पंहुची। जहां एक व्यक्ति  साइकिल से बाजार जा रहा था पीछे से एक मोटरसाइकिल सवार टक्कर मार दिया था । जिससे व्यक्ति को काफी चोट आयी। चोटिल को इलाज के लिए एम्बुलेंस की सहायता से सीएचसी-शोहरतगढ़ ले जाकर भर्ती कराया गया।  जिससे घायल की जान बचायी जा सकी व  जरिए दूरभाष घायल के परिजनों को सुचित किया व मामले से एसएचओ को अवगत कराया गया ।

फांसी के फंदे से उताकर पहुंचाया अस्पताल


सोनभद्र पीआरवी 3097 को गुरुवार को समय 12:51 बजे इवेंट 6127 पर  कालर महफूज आलम ने सूचना दिया कि कालर के घर वाले ईलाज नही करवा रहें परिवारिक विवाद है । इस सूचना पर पीआरवी ने तत्काल मौके पर पहुंचकर देखा कि कालर अपने आपको कमरे में बन्द करके फांसी लगा लिया है । पीआरवी कर्मियों द्वारा बड़ी तत्परता के साथ दरवाजा को तोड़कर पीड़ित को फांसी के फन्दे से नीचे उतारकर  तत्काल इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका ईलाज चल रहा है ।

घायल व्यक्ति की बचाई जान


गोंडा – पीआरवी 0868 को गुरुवार को समय 15:13 बजे इवेंट 8017 पर थाना कौड़िया अंतर्गत मल्लापुर से अपने ड्यूटी प्वाइट मल्लापुर रोड़ पर खड़ी थी कि पीआरवी कर्मियों ने देखा कि एक नील गाय व बाइक का एक्सीडेन्ट हो गया था । जिसमें एक व्यक्ति घायल था । जिस पर पीआरवी कर्मियों द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए फील्ड इवेन्ट संख्या 8017 बनाकर तत्काल घायल व्यक्ति को इलाज हेतु पीआरवी की सहायता से आर्य नगर पहुंचाया गया तथा घटना की सूचना प्रभारी निरीक्षक को दी गयी । पीआरवी कर्मियों की तत्परता से घायल व्यक्ति की जान बच गयी । जिसकी जनता में सराहना की जा रही है ।

चोटिल को पहुंचाया अस्पताल


गोंडा – पीआरवी 0872 को गुरुवार को समय 17:21 बजे इवेंट 9984 पर थाना छपिया अंतर्गत भोपतपुर से कॉलर ने बताया कि बाईक और बाइक के बीच एक्सीडेन्ट हुआ है । एम्बुलेंस की सहायता चाहिए । इस सूचना पर पीआरवी कर्मियों द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर देखा कि दो बाइक के बीच में एक्सीडेन्ट हुआ था। जिसमें दो लोगों को हल्की चोट आयी थी । चोटिल व्यक्तियों को इलाज हेतु प्राइवेट वाहन की सहायता से अस्पताल भेजवाया गया ।

त्वरित कार्रवाई की लोगों ने की सराहना


बस्ती – पीआरवी 0833 को गुरुवार को समय 19:40 बजे इवेंट 2469 पर थाना छावनी अंतर्गत पचवस से कालर अंकित द्वारा बताया गया कि बाइक और ट्रक का आपस में  एक्सीडेंट हो गया हैं, एक व्यक्ति गम्भीर रुप से घायल हैं, एम्बुलेंस सहायता चाहिए। उक्त सूचना पर चारपहिया पीआरवी वाहन संख्या-यूपी-32 डीजी-0833 तत्काल छह मिनट में मौके पर पहुंची, एक्सीडेंट की सूचना थी जिसमें एक व्यक्ति रुप से घायल था, घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस की सहायता से सीएचसी विक्रमजोत भेजवाया गया।यूपी-112 के त्वरित कार्रवाई की कालर एवं जनमानस द्वारा सराहना की गयी ।

घायल को पहुंचाया अस्पताल


संत कबीर नगर – पीआरवी 3314 को गुरुवार को समय 09:19 बजे इवेंट 03179 पर थाना मेंहदावल अंतर्गत डाडी कला चौराहा से कालर ने एक्सीडेंट की सूचना दी क प्राप्त सूचना पर पीआरवी तत्काल मौके पर पहुंची । जहां एक युवक रास्ता पार करते समय बाइक की टक्कर से गंभीर रूप से घायल हो गया था क पीआरवी कर्मियों द्वारा घटनास्थल पर समय से पहुंचकर दुर्घटना में घायल हुये युवक को इलाज के लिए निजी साधन से सीएचसी मेहदावल भेजवाया तथा घटना के सम्बन्ध मे प्रभारी निरीक्षक थाना मेंहदावल को अवगत कराया गया ।


लड़के को माता-पिता के किया हवाले


कुशीनगर – पीआरवी 2520 को गुरुवार को समय 19:13 बजे इवेंट 11657 पर थाना नेबुआ नौरंगिया अंतर्गत बिहारी छपरा से कालर सोनी द्वारा सूचना दिया गया कि  छोटेलाल कनौजिया का लड़का गायब हो गया है। जिसकी उम्र लगभग 8 वर्ष है जो लाल रंग का कपड़ा पहना हुआ है । प्राप्त सूचना पर पीआरवी  द्वारा तत्काल मौकेपर पहुंचकर कालर द्वारा बताए गए निशान देही के आधार पर तलाश किया गया तो उक्त लड़का बिहारी छपरा मार्किट में मिल गया जिसको त्वरित कार्रवाई करते हुए सुरक्षित उसके माता को सुपुर्द किया गया।

बाइक में लगी आग, चालक अनजान, पीआरवी ने रोका, बुझाई आग

इटावा-पीआरवी1617 शुक्रवार 108 किलोमीटर से 112 की तरफ जा रही थी तभी एक बाइक सवार ने तेजी से क्रॉस किया जिसके पीछे बंधे बैग में आग लगी दिखाई दी जो तेजी से बढ़ रही थी,बिना कोई देर किए उस बाइक का  पीछाकर रुकवा,बाइक सवार दंपत्ति को नीचे उतारकर आग बुझाया। इस प्रकार से एक बड़ा हादसा होने से बच गया। यह सब पीआरवी की सतर्कता से ही संभव हो पाया। इसकी लोगों द्वारा खूब सराहना की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *