अयोध्या।अयोध्या में मिशन शक्ति के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झंडी दिखा करके बसों को रवाना किया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि मिशन महिला सारथी को लॉन्च करने के साथ-साथ जो लोग कहते महिला वह काम नहीं कर सकती है परिवहन निगम वह काम कर रहा है अब महिला चालक भी परीचालक भी है । मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मैं परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह की पूरी टीम को बधाई देता हूं । उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वावलंबी होगी उनका सम्मान होगा महिलाएं आत्मनिर्भर होगी सर्वांगीण विकास ऊंचाइयों को छूते हुए विकास होगा ।

अयोध्या से सीएम योगी ने झंडी दिखाकर किया बसों को रवाना

उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के स्वाभिमान सम्मान और स्वावलंबन से जुड़ा ऐसा मुद्दा है जो प्रधानमंत्री की प्रेरणा से विशेष शक्ति के चतुर्थ चरण के अभियान से उसे निरंतर आगे बढ़ने का कार्य किया जा रहा है । मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि अब तक उत्तर प्रदेश पुलिस और शासन के अन्य विभागों में डेढ़ लाख से अधिक बेटियों को सेवाएं दी है लेकिन परिवहन निगम से बसों में चालकों पर चालक हो करके भी बेटियों का सपना साकार हो रहा है । उन्होंने कहा कि बेटियां अब तो पायलट भी बन चुकी है । मुख्यमंत्री श्री योगी ने बताया कि परिवहन निगम की पहली बस 1947 में चल चुकी थी तब से अब तक एक लंबी दूरी को परिवहन निगम ने तय किया है ।

अब बस स्टेशन भी एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेंगे

सीएम येागी ने कहा कि पहले परिवहन निगम एकमात्र साधन हुआ करता था और परिवहन निगम परिवहन निगम की बस यही लोग चलते थे। हम सभी लोगों ने अधिकतर परिवहन बस की निगम की बसों से ही चले हैं और आज जब हम परिवहन निगम की बात करते हैं तो उसमें एक नई प्रगति एक नया कार्य करते हुए काम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि अब बस स्टेशन भी एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेंगे, अपनी टेक्नोलॉजी अपने का कार्य चल रहा है । अब डीजल से बसे इलेक्ट्रिक की तरफ जा रही हैं अब इलेक्ट्रिक बसों का भी परिवहन निगम संचालन करता दिखाई उसमें आवाज भी नहीं होता और गति भी समान रहती है ।

आज बिटिया स्वयं गाड़ी को चलाते हुए दिखाई देगी

सीएम ने कहा कि परिवहन निगम की एक कार्य को हमने कुंभ में भी देखा संगम में स्नान करने प्रयागराज के अलग-अलग स्थान में जाने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ था। जब इस स्थिति की सबसे बड़ी महामारी कोरोना आई थी उसे दौरान भी जब 40 लाख लोग अलग-अलग राज्यों से जुड़े लोग अन्य राज्यों से विस्थापित हुए थे। तब परिवहन निगम ने इस चुनौती को स्वीकार किया था । उन्होंने कहा कि सभी लोगों को घर तक परिवार निगम की बसों पहुंचाने का काम किया । संकट के समय जो खड़ा हो वही आपका साथी है जो संकट में धोखा दे वह आपका साथ ही नहीं हो सकता । मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि आज संकट के साथी में सारथी के रूप में भी मिशन शक्ति के प्रति बिटिया स्वयं इस गाड़ी को चलाते हुए दिखाई देगी ।

परिवहन निगम की बेड़े में शामिल हुई 51 बसे

आज उत्तर प्रदेश में 51 बसे परिवहन निगम की बेड़ियों में शामिल हो रही है । उन्होंने कहा कि हमने 400 करोड रुपए सेंक्शन किए है । अब इलेक्ट्रिक बस भी आएगी उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक बस की अपनी पॉलिसी बनाई है इसमें डीजल पेट्रोल सीएनजी भी नहीं लगता यह बिजली से चार्ज होगी एक बार में 300 किलोमीटर आसानी से चल सकती है जो व्यक्ति इस वस्तु खरीदेगा 20 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी । चार्जिंग स्टेशन परिवहन निगम व नगर विकास जगह बनवाएगा और प्रदूषण से मुक्त एक व्यवस्था आम आदमी को मुहैया कराया जाएगा ।

संतों से मिलकर सीएम ने लिया आशीर्वाद

इस अवसर पर अयोध्या के प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही , परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह , अयोध्या सांसद लल्लू सिंह, अयोध्या महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह , अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता,रूदौली विधायक रामचंद्र यादव, बीकापुर विधायक डाॅ.अमित सिंह चौहान, भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह कमिश्नर गौरव दयाल आई जी प्रवीण कुमार जिलाधिकारी नितीश कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राज करन नय्यर समेत शासन के दर्जनों वरिष्ठ अधिकारियो समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। इसके पूर्व अयोध्या में मुख्यमंत्री ने देवकाली मंदिर जाकर दर्शन पूजन किया। उसके बाद महंत नृत्य गोपाल दास से भी सीएम ने मुलाकात किया । योगी ने जैन मुनि से भी आशिर्वाद लिया और मौजूद जैन धर्म स्वावलंबियो से मुलाकात किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *