अयोध्या। अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज अयोध्या में चल रही विकास कार्यों की सघन समीक्षा हुई है । उन्होंने कहा कि विकास कार्यों से जुड़े हुए सभी वरिष्ठ अधिकारी आज अयोध्या आए थे और अयोध्या जनपद में मौजूद शासन के अधिकारी भी बैठक में शामिल थे । इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि बीजेपी की डबल इंजन की सरकार 30 हजार करोड़ से ज्यादा के बजट का अयोध्या के लिए किया था स्वीकृत । ज्यादातर विकास के कार्यों का कार्य हो चुका है प्रारंभ और पूर्ण होने की तरफ है अग्रसर। हमारा है प्रयास है कि दीपोत्सव के पहले ज्यादातर परियोजनाएं पूरी हो जाए ।

दीपोत्सव के जरिये अयोध्या को वैश्विक मंच पर होगा पुनर्स्थापित

उन्होंने कहा कि अयोध्या देश और प्रदेश के लिए आने वाला है गौरवशाली क्षण।प्रधानमंत्री के द्वारा जनवरी 2024 में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम को एक बार फिर से उनके भव्य मंदिर में विराजमान करने का होगा दिव्य आयोजन। उन्होंने कहा कि एक नयी अयोध्या भव्य अयोध्या का दर्शन अयोध्या को मिलेगा देखने को,इसकी तैयारी हमारे स्तर पर प्रारंभ की गई है जिसका पहले रिहर्सल दीपोत्सव पर देखने को मिलेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव का आयोजन प्रदेश सरकार के द्वारा पिछले 6 वर्षों से किया जा रहा है । दीपोत्सव के जरिए अयोध्या को वैश्विक मंच पर पुनर्स्थापित करने का प्रयास है ।

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अयोध्या में चल रहा है काम

मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अयोध्या में काम चल रहा है । अयोध्या की सांस्कृतिक पहचान को बनाये रखते हुए भौतिक विकास के दृष्टि से भी दुनिया के सबसे सुंदरतम नगरी के रूप में अयोध्या को प्रदर्शित किया जा रहा है । विभिन्न विभागों को कार्यों की मानक और गुणवत्ता को बनाए रखते हुए समयबद्ध तरीके से विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए स्पष्ट आदेश जारी किए गए थे । उसकी आज समीक्षा हुई है । मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभागों ने युद्ध स्तर पर अपने कार्यों को आगे बढ़ाया है और पिछले कई घंटे से अयोध्या के विकास कार्यों का निरीक्षण कर रहा हूं । उन्होंने कहा कि सभी विभागों ने अयोध्या की गरिमा के अनुरूप विकास के कार्यों को आगे बढ़ाया है ।

अयोध्या दीपोत्सव के लिए पहले से तैयार

मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि दीपोत्सव तक ज्यादातर विकास के कार्य हो जाए पूरे। बचे हुए कार्यों को 31 दिसंबर तक पूरा करते हुए दिव्य और भब्य अयोध्या देश और दुनिया के श्रद्धालुओं को करायेगे उपलब्ध मुझे है विश्वास।अयोध्या दीपोत्सव के लिए पहले से तैयार है । उन्होंने कहा कि अयोध्या जनवरी 2024 के इस भव्य कार्यक्रम के लिए भी अपने आप को करेगी तैयार । जिसका इंतजार सदियों से अयोध्या वासी और प्रदेशवासियों को और हर सनातन धर्मावलंबियों को विगत 500 वर्षों से है ।

परिवहन निगम की बसों को आज सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

सीएम योगी आदित्यनाथ कहा कि हम उत्साह पूर्वक भव्यता के साथ अयोध्या के अंदर इस आयोजन को कर पाएंगे । मुख्यमंत्री श्री योगी ने अपने संबोधन के समापन में शारदीय नवरात्रि और विजयदशमी की शुभकामनाएं दी । कल दिनांक 22 अक्टूबर को पूर्वाहन 9:00 बजे राम कथा पार्क के सामने से उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बसों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *