लखनऊ । विगत दिनों से एटीएस उत्तर प्रदेश को नक्सल व अर्बन नक्सल से जुड़े लोगों की गतिविधियों के सम्बन्ध में आसूचनाएं प्राप्त हो रहीं थी, जिनका भौतिक एवं तकनीकी रूप से सत्यापन कराते हुए लगातार निगरानी रखी जा रही थी। जिस क्रम में प्रमाणिक साक्ष्य मिलने पर बुधवार को नक्सल व अर्बन नक्सल से जुड़े दो अभियुक्त बृजेश कुशवाहा पुत्र स्व. राम सरीख कुशवाहा वर्तमान पता बड़की रारबदी, बरहज, देवरिया तथा प्रभा पत्नी बृजेश कुशवाहा हाल पता रायपुर, छत्तीसगढ़ को गिरफ्तार किया गया।

पांच जुलाई 2019 को सात के खिलाफ दर्ज हुआ था मुकदमा

पांच जुलाई 2019 को नक्सल गतिविधियों के सम्बन्ध में मनीष आदि सात के विरूद्ध एटीएस उत्तर प्रदेश में मुकदमा पंजीकृत किया गया था व तत्समय एटीएस द्वारा चार विभिन्न शहरों भोपाल , कानपुर, देवरिया व कुशीनगर में सभी नामजद अभियुक्तों के ठिकानों पर दबिश देकर उनके पास से उपलब्ध इलेक्ट्रॉनिक उपकरण व दस्तावेज बरामद किये गये थे। नामजद सात अभियुक्तों में से मनीष श्रीवास्तव व अमिता श्रीवास्तव उर्फ वर्षा की गिरफ्तारी की गयी थी। शेष पांच व्यक्तियों बृजेश कुशवाहा व प्रभा भी सम्मिलित थे।  

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षण में संलिप्त होने की मिली जानकारी

पूछताछ से कोई प्रमाणिक भौतिक साक्ष्य नहीं मिले थे, जिस कारण तत्समय उनको गिरफ्तार नहीं किया गया था, किन्तु उनके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षण एवं डाटा एक्सट्रेक्शन के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला से इस माह प्राप्त सम्पूर्ण एक्सट्रेक्टेड डिजिटल डाटा मय रिपोर्ट का गहन विश्लेषण करने पर ज्ञात हुआ कि बृजेश कुशवाहा एवं प्रभा द्वारा प्रयोग किये जा रहे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में प्रतिबंधित माओवादी संगठन, प्रतिबन्धित सीपीआई (माओवादी) का भारत सरकार के विरूद्ध प्रतिरोध करने के लिए सशक्त पार्टी व संगठन निर्माण करने के सम्बन्ध में पत्र, साहित्य आदि बरामद हुए हैं। साथ ही प्रतिबन्धित सीपीआई (माओवादी) संगठन से जुड़े विभिन्न कामरेडो के पत्र भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का उल्लेख है।

मूल रूप से देवरिया का है रहने वाला

उक्त साक्ष्यों के आधार पर आज 18 अक्टूबर को बृजेश कुशवाहा की गिरफ्तारी देवरिया से एवं प्रभा की गिरफ्तारी रायपुर, छत्तीसगढ़ से की गयी है एवं उनके घरों की सर्च की कार्रवाई की जा रही है। प्रभा को रायपुर, छत्तीसगढ़ में न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर नियमानुसार ट्रांजिट रिमाण्ड पर लखनऊ लाने की कार्रवाई की जा रही है। बृजेश कुशवाहा मूलत: जनपद देवरिया का रहने वाला है और वहीं से प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण की है। एमए (संस्कृत) की शिक्षा गोरखपुर से प्राप्त की है और शिक्षा के दौरान ही यह इंकलाबी छात्र सभा से जुड़ गया था।

दोनों वर्ष 2010 में शादी कर ली थी

बिलासपुर, छत्तीसगढ़ में नौकरी के दौरान वर्ष 2006 में इसकी मुलाकात प्रभा (रायपुर, छत्तीसगढ़) से हुई थी और इन दोनों वर्ष 2010 में शादी कर ली थी। बृजेश कुशवाहा एवं इसकी पत्नी प्रभा मजदूर किसान एकता मंच एवं और सावित्रीबाई फूले संघर्ष समिति से जुड़कर वामपंथी विचारधारा का समर्थन करने लगे एवं इनकी आड़ में दोनों राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में भाग लेने लगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *