अयोध्या। भगवान राम की नगरी अयोध्या में फिल्मी सितारों से सजी रामलीला का आगाज हो गया है। सरयू नदी के तट पर राम कथा पार्क में इस बार रामलीला का मंचन हो रहा है। पहले दिन रामलीला में नारद मोह का मंचन हुआ। श्रीरामलीला का प्रथम दर्शन भगवान शंकर व माता पार्वती को भगवान राम की कथा सुनाते हैं, इसके साथ नारद मोह की लीला प्रारंभ होता है।

अयोध्या की रामलीला का यह चौथा साला है। रामलीला का प्रारंभ सबसे पहले भगवान गणेश व शिव की आराधना की गई। रामलीला में कलाकारों ने नारद मोह का मंचन किया। नारद मुनि भगवान विष्णु के पास जाकर विश्वमोहिनी के स्वयंवर के लिए श्री हरि के मुख की कामना करते हैं। भगवान विष्णु नारद मुनि के अंदर मोह की भावना देखते हैं और उन्हें एक वानर का मुख दे देते हैं। विश्वमोहिनी के स्वयंवर में उनका बहुत उपहास होता है।

वे क्रोध के अभिभूत हो भगवान विष्णु को श्राप दे देते हैं। विश्व की सबसे बड़ी रामलीला के चौथे रामलीला के प्रथम दिवस गिरिजा शंकर रावण की भूमिका में नजर आए। अनिल धवन इंद्रदेव और सुनील पॉल नारद मुनि के किरदार में है। विश्व की सबसे बड़ी रामलीला का यूट्यूब चैनल और डीडी भारती पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *