लखनऊ । राजधानी के लखनऊ में गुरुवार की रात बड़ा हादसा हो गया। यहां पर पीजीआई के सेक्टर 12 में रात करीब साढ़े ग्यारह बजे कालिंदी पार्क के पास निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा अचानक ढह गया। उसकी चपेट में मजदूरों की पांच झोपड़ियां आने से 12 लोग मलबे में दब गए। जोरदार धमाका होने से आसपास अफरातफरी मच गयी। सूचना पर पुलिस, दमकलकर्मी व एसडीआरएफ की टीम मौक पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया।

देर रात तक सभी को मलबे से किसी तरह निकाला और ट्रामा-2 में भर्ती कराया। जहां प्रतापगढ़ निवासी मुकादम (35) व बेटी आयशा (दो माह) की मौत हुई। जबकि एक दर्जन लोग घायल हो गए। सभी का अस्पताल में उचार चल रहा है। पुलिस ने मामले को गंभीरता पूर्वक से लेते हुए अपार्टमेंट के मलिक और ठेकदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

अपार्टमेंट का मलबा पांच झोपड़ियों पर गिरने से दब गए लोग

पीजीआई थानाक्षेत्र में अंतरिक्ष अबरिल ग्रीन नाम से एक अपार्टमेंट का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें काम करने वाले मजदूर अपार्टमेंट से सटे रोड किनारे पांच झोपड़ियां बनकर रह रहे हैं। बताया जा रहा है कि गुरुवार को दिन में जेसीबी के माध्यम से बेसमेंट की खुदाई की गई थी। दिन में काम निपट जाने के बाद रात में मजदूर भोजन करने के बाद झोपड़ी में सो रहे थे। रात में करीब 11.30 बजे अचानक से तेज से धमाका हुआ। बाहर निकलकर लोगों ने देखा तो अपार्टमेंट का एक हिस्सा भर भराकर झोपड़ियों ढह गया था।

वहीं पास में और जो मजदूर झोपड़ी बनाकर रहे थे वह दौड़ पड़े और झोपड़ी के ऊपर से मलबा हटाना शुरू कर दिया।धमाके की बहुत तेज आवाज होने पर लोग हड़बड़ा कर बाहर निकला तो देखा कि निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा ढह गया था और झोपड़ियां उसमें समा गईं थीं। बिना सोचे-समझे वह मलबे में कूद गया और लोगों को तलाशने लगे। इस बीच पुलिस और दमकलकर्मी पहुंच गए।मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि पांच झोपड़ियों में चार पुरुष, दो बच्चे और एक महिला थी।

अतरिक्ष अपार्टमेंट के मालिक और ठेकेदार पर दर्ज हुआ मुकदमा

घटना के वक्त पांच अन्य मजदूर भी खड़े थे। वह लोग भी अपार्टमेंट का हिस्सा ढहते ही उसमें गिर पड़े।लोगों ने किसी तरह पांचों को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। निर्माणाधीन अपार्टमेंट के पास ही कई अपार्टमेंट बने हैं। हादसे के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हादसे से इलाकाई लोगों में दहशत है।सहायक पुलिस आयुक्त अभिनव ने बताया कि हादसे की सूचना पर दमकल कर्मी व एसडीआरएफ की टीम पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह 7 बजे तक चला।

मलबे में दबकर मुकादम व उनके दो माह की बेटी आयशा की मौत हो गई। जबकि अभिजीत(11),चंदन कुमार(18),दरोगा साहनी(56), रुकसानी(30), गोलू(5), अफसाना(4), लाल बाबू(48),मुस्कान(18),गुलशन(18),फरजाना(12),सोना(7),इरफान(6) घायल हो गए है। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं इस मामले में अपार्टमेंट के मालिक और ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। डीएम सूर्यपाल गंगवार ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *