लखनऊ । अति संवेदनशील स्थानों की ड्रोन से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए सोच रहे तो सावधान हो जाए अन्यथा जेल की हवा खानी पड़ेगी। चूंकि ऐसे स्थानों की वीडियो बनाना नियम के खिलाफ है। रोक के बावजूद ऐसा करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आ रही है। राजधानी लखनऊ में कुछ ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। एक प्रॉपटी डीलर ने बिना अनुमति के अति संवेदनशील स्थानों का ड्रोन से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर वायरल कर दिया। पुलिस को जानकारी मिलने पर उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।

थाना सुशांत गोल्फ सिटी पुलिस ने एक को भेजा जेल

यह पूरा मामला थाना सुशांत गोल्फ सिटी का है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम मोहम्मद अनवर खान पुत्र एहसान मोहम्मद खान निवासी चावल मंडी इंद्रानगर है। अनवर खान ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर ड्रोन कैमरा से रील बनाकर उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय जैसे अति संवेदनशील स्थल का वीडियो रील बनाकर अवैध रूप से वायरल कर दिया। मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस सक्रिय हो गयी और मोहम्मद अनवर खान को उसके घर से गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद उसे जेल भेज दिया गया।

ऐसे में अगर आप सोच रहे है कि हम अति संवेदनशील क्षेत्रों की ड्रोन से वीडियो बिना परिमीशन के बना रहे और आपको कोई पकड़ नहीं पाएगा तो भूल जाइये। आपने वीडियो बनाकर अगर भूल से सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया तो फिर आपको पुलिस से कोई नहीं बचा सकता है। चूंकि राजधानी की पुलिस सोशल मीडिया की हर एक्टिविटी पर नजर गड़ाएं हुए है। ऐसे में भलाई इसी में है कि उल्टा सीधा रील बनाकर अथवा फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें। अन्यथा लाइक पाने के चक्कर में जेल की हवा खानी पड़ेगी।

अतिसंवदेनशील क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने की लेनी होगी अनुमति

सुशांत गोल्फ सिटी प्रभारी निरीक्षक अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वीडियो रील बनाने के लिए बहुत से लोग ड्रोन खरीदकर उसका इस्तेमाल करते है। इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए नियम बनाया गया है। जहां कहीं भी निजता का उल्लघंन हो रहा हो वहां पर ड्रोन उड़ाने वाले के खिलाफ शिकायत करने पर कार्रवाई की जाती है। वैसे तो पचास से साठ फिट की ऊंचाई पर ही ड्रोन उड़ाने की अनुमति होती।

ड्रोन से किसी अतिसंवेनशील स्थानों की वीडियो लेने से इसलिए मनाही रहती है चूंकि उसमें अंदर की सारी चीजे आ जाती है। जिसकी वह से प्राइवेसी भंग हो जाती है। सुशांत गोल्फ सिटी में पकड़ा गया युवक ने कुछ ऐसा ही किया था। डीजीपी कार्यालय के ऊपर सत्तर फीट की ऊंचाई से वीडियो रील बना रहा था। जबकि पास में स्टेडियम है, जहां पर मैच होने वाला है। ऐसे में कोई भी गुप्त सूचना इस वीडियो रील के माध्यम से लीक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *