लखनऊ । उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू तट पर इस वर्ष आयोजित होने वाले दीपोत्सव में 21 लाख दीये प्रज्जवलित किए जाएंगे। इस कार्य के लिए करीब 25 हजार वालंटियर्स को लगाए जाएंगे। मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव ने दीपोत्सव की तैयारी को लेकर बैठक किया। इसमें सभी विभागों को जिम्मेदारी दी गई। जिलाधिकारी के आवासीय सभागार में बैठक में निदेशक पर्यटन सह नोडल अधिकारी दीपोत्सव प्रखर मिश्रा व एडीएम सिटी सह मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल मौजूद थे।

एडीएम ने बताया कि नौ नवंबर को गोवस्त द्वादशी , 10 नवंबर को धन त्रयोदशी , 11 नवंबर को नरक चतुर्दशी यानी छोटी दीपावली अर्थात दीपोत्सव और 12 नवंबर को दीपोत्सव का पर्व मनाया जाएगा। इस दीपोत्सव पर 21 लाख दीयों को प्रज्ज्वलित कर नया कीर्तिमान स्थापित करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए 25 हजार वालंटियर लगाए जाएंगे।

सप्ताह भर में इस पर कार्रवाई तेज करने का निर्देश

बैठक में दीपोत्सव में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से संबंधित संस्कृति, सूचना, पर्यटन, नगर निगम, परिवहन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग , चिकित्सा आदि विभागों के पदाधिकारियों ने अपने – अपने विभाग से संबंधित तैयारियों के बारे में जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को सप्ताह भर में इस पर कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया। बैठक में दीपोत्सव पर अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों , प्रमुख स्थानों पर दीप प्रज्जवलन , चौदह कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा एवं कार्तिक पूर्णिमा मेला को सकुशल संपन्न कराए जाने के संबंध में भी चर्चा की गई।

भक्तजन अयोध्या दीपोत्सव में अयोध्या जाने की तैयारी करने लगे

एडीएम सलिल पटेल ने बताया कि चौदह कोसी परिक्रमा अक्षय नवमी 20 नवंबर को प्रात: 02 : 09 बजे से प्रारंभ होकर 21 नवंबर को रात्रि 11: 38 बजे समाप्त होगी। पंचकोसी परिक्रमा 22 नवंबर को रात्रि 09 : 25 बजे से प्रारंभ होकर 23 नवंबर को रात्रि 07 : 21 बजे समाप्त होगा।कार्तिक पूर्णिमा स्नान 26 नवंबर को अपराह्न 03 : 11 बजे से प्रारंभ होकर 27 नवंबर को अपराह्न 02 : 36 बजे समाप्त होगा। एसपी सिटी मधुबन कुमार सिंह ने इस अवसर पर दीपोत्सव , परिक्रमा और कार्तिक पूर्णिमा मेला के दौरान पुलिस विभाग से श्रद्धालुओं की सुरक्षा , सुगम यातायात आदि के संबंध में तैयारियों की जानकारी दी।उधर दीपोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में अभी से उमंग और उत्साह देखा जाने लगा है। भक्तजन अयोध्या दीपोत्सव में अयोध्या जाने की तैयारी करने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *