लखनऊ । तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन पर दिल दहला देने वाला हादसा हुआ है। रामेश्वरम टूरिस्ट ट्रेन के निजी कोच में भीषण आग से 9 लोगों की मौत हो गई है। रेल अधिकारियों के मुताबिक कुछ लोग कोच में अवैध तरीके से गैस सिलेंडर ले जा रहे थे। इससे पहले यह जानकारी मिली थी कि कोच के अंदर कुछ लोग चाय बना रहे थे उसी दौरान गैस सिलेंडर फट गया। मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया गया। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही पुख्ता तौर पर कुछ कहना सही होगा।

सीएम योगी ने जताया गहरा दुख

सीएम योगी ने मदुरै ट्रेन हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना की व्यक्त की है। फिलहाल जो लोग कोच के अंदर फंसे हैं उन्हें बाहर निकालने की कोशिश जारी है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।हादसा होने के समय ट्रेन मदुरै जंक्शन पर रुकी हुई थी। अधिकारियों के मुताबिक कुछ यात्री अवैध तरीके से गैस सिलेंडर के साथ कोच में घुस गए थे। हादसे का वीडियो भी सामने आया है जिसमें कोच जल रहा है और उसमें से आवाजें भी आ रही हैं।

आग बुझाने के बाद कोच तो मदुरै में ही स्टैबलिंग लाइन पर डाल दिया

अधिकारियों का कहना है कि शनिवार सुबह सवा पांच बजे जानकारी मिली कि एक निजी कोच में आग लग गई है। मौके पर आग पर काबू पाने की कोशिश की गई लेकिन सवा सात बजे तक आग बुझाने में कामयाबी मिली। आग की वजह से किसी और कोच में नुकसान नहीं हुआ है। जिस कोच में आग लगी उसे नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था। आग बुझाने के बाद कोच तो मदुरै में ही स्टैबलिंग लाइन पर डाल दिया गया है।

रामेश्वरम जा रही थी ट्रेन

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, ट्रेन रामेश्वरम जा रही थी। इसका नाम पुनालुर मदुरै एक्सप्रेस बताया जा रहा है। जान गंवाने वालों में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के हैं। आग लगने की घटना की सूचना सुबह करीब 5.15 बजे मिली। उस वक्त ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी थी।दक्षिणी रेलवे अधिकारी के मुताबिक, पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस में आज सुबह 5:15 बजे मदुरै यार्ड में निजी/व्यक्तिगत कोच में आग लगने की सूचना मिली। आग पर काबू पा लिया गया है और अन्य डिब्बों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

कोच में तीर्थयात्री थे

मदुरै की जिला कलेक्टर एमएस संगीता ने कहा कि आज सुबह 5:30 बजे मदुरै रेलवे स्टेशन पर कोच में आग लगने की घटना हुई। कोच में तीर्थयात्री थे और वे उत्तर प्रदेश से यात्रा कर रहे थे। आज सुबह जब उन्होंने कॉफी बनाने के लिए गैस स्टोव जलाने की कोशिश की, तो सिलेंडर में विस्फोट हो गया। 55 लोगों को रेस्क्यू किया गया है और अब तक 10 शव निकाले गए हैं। बचाव अभियान जारी है।

सीएम योगी ने समुचित उपचार के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने स्थानीय अधिकारियों एवं रेलवे के अधिकारियों के साथ समन्वय कर यूपी के लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। यूपी सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की है। दुर्घटना को लेकर यूपी सरकार ने टोल फ्री नंबर 1070 जारी कर दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *