लखनऊ । स्वच्छता पखवाड़ा में छुट्टी के दिन भी स्कूल खोले जाने के निर्णय के विरोध को देखते हुए आखिरकार उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग को अपना आदेश वापस लेना पड़ा। शुक्रवार को संशोधित आदेश जारी करते हुए विभाग ने कहा है कि सार्वजनिक अवकाश के दिन की निर्धारित गतिविधि, उसके अगले कार्य दिवस पर आयोजित की जाएगी। इससे शिक्षकों ने बड़ी राहत की सांस ली है।

जानकारी के लिए बता दें कि विभाग की ओर से पूर्व में जारी आदेश में यह कहा गया था कि एक से पंद्रह सितंबर तक शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के अनुसार स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। इसमें एक से पंद्रह सितंबर तक प्रतिदिन के कार्यक्रम निर्धारित किए गए थे। ऐसे में इसमें रविवार, चेहल्लुम और जन्माष्टमी का अवकाश भी पड़ रहा था। इसे लेकर शिक्षक काफी परेशान थे। चूंकि चेहल्लुम और जन्माष्टमी की छुट्टी रद्​द हो रही थी। यह आदेश आने के बाद शिक्षकों में विरोध शुरू हो गया था।

विभाग में विरोध को देखते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसे लेकर संशोधित आदेश जारी किया। उन्होंने कार्यक्रम जारी करते हुए कहा कि निर्धारित तिथि के बीच यदि पहले से कोई सार्वजनिक अवकाश है तो उस दिन की निर्धारित गतिविधि उसके अगले कार्य दिवस में पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा है कि कार्यक्रम की प्रतिदिन की गिविधियों की फोटो और वीडियो अपलोड की जाएगी। कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकों व छात्रों की संख्या भी अपलोड की जाएगी। यह नया आदेश आने के बाद शिक्षकों ने राहत की सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *