लखनऊ। सीतापुर, बस्ती व आगरा क्षेत्र में अवैध वेंडरों द्वारा फर्जी तौर-तरीकों से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहनों पर लगाये जा रहे हैं। ऐसी कुछ अहम शिकायतें जब परिवहन विभाग मुख्यालय को मिलीं तो परिवहन आयुक्त चन्द्र भूषण सिंह ने इनफोर्समेंट व एडमिनिस्टेशन टीम को अलर्ट रहने के निर्देश दिये। वहीं अपर परिवहन आयुक्त प्रवर्तन वीके सोनकिया ने उपरोक्त जनपदों में जिस तरीके से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटें वाहनों पर लगायी जा रही हैं, वो पूरी तरह अनधिकृत है।

आरटीओ व एआरटीओ अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश

ऐसे में उन्होंने शुक्रवार को परिवहन विभाग मुख्यालय से सभी प्रवर्तन व प्रशासन के आरटीओ व एआरटीओ अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है कि वो ऐसे फर्जी नंबर प्लेटों को सजग रहें। बताया गया कि फर्जी एचएसआरपी प्लेटों का प्रयोग करते हुए अराजक तत्वों द्वारा आये अपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जा सकता है। वहीं विभागीय मुख्यालय के संज्ञान में यह भी आया है कि फर्जी प्लेट कुछ स्थानीय, दुकानों, फुटपाथों पर लगी दुकानों के जरिये भी लगाया जा रहा है। जिससे ई चालान जारी होने पर यह ज्ञात होता है कि वो संबंधित वाहन चालान की तिथि पर चालान करने वाले जनपद में पंजीकृत ही नहीं है।

अवैध वेंडरों द्वारा बनाया जा रहा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

एटीसी इनफोर्समेंट श्री सोनकिया ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह की शिकायतें टोल प्लाजा से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर किये जाने वाले चालानों से प्राप्त होती हैं। ऐसे में यह स्पष्ट है कि अवैध वेंडरों द्वारा ऐसी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाकर लगाया जा रहा है। उन्होंने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस प्रवृत्ति की रोकथाम की जाये और एमवी एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाये। लोकल पुलिस टीम का सहयोग लेते हुए मुकदमा दर्ज कराते हुए संंबंधित के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई कराई जाये।

क्या बोले जिम्मेदार

अपर परिवहन आयुक्त परिवहन विभाग मुख्यालय वीके सोनकिया ने बताया कि वाहनों में एचएसआरपीे लगवाने के लिये कुछ एजेंसियों को अधिकृत किया गया है, वाहन उपयोगकर्ताओं को उन्हीं के आॅनलाइन सिस्टम से ऐसे नए नंबर प्लेट बनवाने और लगवाने चाहिये। जिसके लिये एक शुल्क भी निर्धारित किया गया है। जहां तक कुछ जिलों से फर्जी नंबर प्लेटों की शिकायतें जो मिली हैं, उसको लेकर मुख्यालय स्तर से सभी आरटीओ, एआरटीओ व प्रवर्तन दलों को निर्देशित किया गया है कि वो लोकल पुलिस के साथ समन्वय बनाते हुए ऐसे फर्जी नंबर प्लेट बनाने और लगाने वालों पर नकेल कसें।’

,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *