लखनऊ । स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 7वीं बार विधानसभा लखनऊ में तिरंगा फहराया। इस दौरान हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। झंडा रोहण के दौरान पूरा लखनऊ शहर थोड़ी देर के लिए थम गया। चूंकि राष्ट्रगान के सम्मान में 52 सेकेंड तक पूरे शहर का ट्रैफिक सिग्नल रेड कर दिया गया था। यही नहीं, पूरे शहर में 19 चौराहों पर राष्ट्रगान का लाइव टेलीकॉस्ट किया गया। लोग सड़कों पर जगह-जगह खड़े होकर सीएम योगी का झंडारोहण देखा और राष्ट्रगान गाया।

हेलीकाॅप्टर से की पुष्प वर्षा

कार्यक्रम के दौरान हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई तो उसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। सीएम योगी ने कहा कि आज हम सब एक नए भारत को देख रहे हैं। हमारे संस्कार हमें सदैव ‘माता, भूमि, पुत्र, हम प्रतिज्ञा’ के साथ जोड़ते रहे हैं। हमने इस धरती को कभी धरती का टुकड़ा नहीं माना बल्कि हमने इसे मां का दर्जा दिया है। सीएम ने कहा, आज ही के दिन 1974 में हमारा देश गुलामी की बेड़ियों को तोड़ते हुए स्वतंत्र हुआ था। स्वतंत्रता का मतलब आज हम लोग महसूस करते हैं। जब जीवन के हर क्षेत्र में अपनी पारिवारिक, सामाजिक, राजनीतिक सांस्कृतिक और धार्मिक व्यवस्था को आगे बढ़ाने के स्वतंत्रता मिली है।

हमारी संस्कृति हमारी मातृभूमि को जोड़ती है: सीएम

उन्होंने कहा एक स्वतंत्र देश के नागरिक के रूप में आर्थिक नीतियां है। हर भारत वासी एक स्वतंत्र नागरिक के रूप में न केवल विरासत के रूप में गौरव अनुभूति अनुभव कर सकता है। बल्कि भारत को एक विकसित भारत के रूप में स्थापित करने के लिए अपने बेहतर योगदान को कर सकता है।सीएम ने कहा कि 75 जिलों में 58 हजार ग्राम पंचायतों और 762 नगर पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आज हम सब एक नए भारत का दर्शन कर रहे हैं। हमारी संस्कृति हमारी मातृभूमि को जोड़ती है। इस धरती को मां के रूप में सम्मान दिया है।

यूपी टूरिज्म का एक नया डेस्टिनेशन बन गया है: सीएम

सीएम ने कहा, ‘काशी आज एक नई काशी के रूप में लोगों को आकर्षित कर रही है। पिछले साल यहां 10 करोड़ लोग दर्शन करने आए थे। यूपी टूरिज्म का एक नया डेस्टिनेशन बन गया है। साल 2019 में कुंभ से शुरू हुई यात्रा काशी, अयोध्या, मथुरा और हेरिटेज के रूप में बढ़ता जा रहा है। वाटर ट्रांसपोर्ट का एक्सपेंशन बनारस में देखने को मिल रहा है। वर्तमान में 13 नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण और 5 एक्सप्रेस-वे के साथ एक्सप्रेस प्रदेश बन रहा है। साल 2017 तक जिस प्रदेश में जहां 2 एयरपोर्ट थे। वहां आज 13 एयरपोर्ट हैं।

साल के अंत तक 5 और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू हो जाएंगे

उन्होंने कहा कि साल के अंत तक 5 और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू हो जाएंगे।सीएम ने कहा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन किया गया। इसमें 36 लाख करोड़ का निवेश मिला। जिससे एक करोड़ नौजवानों को रोजगार की गारंटी मिलेगी। 2 करोड़ नौजवानों को लैपटॉप-टैबलेट बांटा जा रहा है। साथ ही स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम चल रहे हैं। आज दुनिया के बड़े-बड़े लोग यूपी में निवेश करने के लिए आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *