लखनऊ । यूपी पुलिस के द्वारा प्रदेशभर में आॅपरेशन कनविक्शन अभियान चलाया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा अपराधियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के द्वारा अपराध व अपराधियों और माफियाओं के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति तथा अपराध होने पर उनकी गिरफ्तारी और न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर उनको कथा कठोर सजा दिलाई जा रही है। वहीं स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पंद्रह अगस्त को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्ष एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

प्रदेश भर में चलाया जा रहा है आॅपरेशन कनविक्शन अभियान

डीजीपी ने बताया कि आॅपरेशन कन्विक्शन के अन्तर्गत महिला सम्बन्धी अपराध, हत्या, लूट, डकैती, गोकशी, धर्म परिवर्तन माफिया सम्बन्धी अपराध एवं अन्य सनसनी खेज अपराधों को सम्मिलित किया गया था। आॅपरेशन कन्विक्शन का संचालन पूरे प्रदेश में किया गया एवं तकनीकी सेवाएं मुख्यालय द्वारा इसका एक पोर्टल बनाकर अभियान की समीक्षा की जा रही है। उनके द्वारा स्वयं अभियान का प्रतिदिन पर्यवेक्षण किया गया । जिसके फलस्वरूप इस अभियान के पिछले 40 दिनों में बहुत अच्छा परिणाम सामने निकल कर आया है। इस अभियान में अब तक 471 मामलों में सजा दिलाई जा चुकी है। जिनमें तीन अभियोगों मृत्युदण्ड एवं 149 अभियोगों में आजीवन कारावास की सजा कराई गई है।

149 को अजीवन कारावास, तीन को मृत्यदण्ड की सुनाई गई सजा

अभियान के तहत प्रदेश के चार माफियाओं, पास्को और महिला संबंधित 242, गंभीर व सनसनीखेज 193 और अन्य 32 मामले समेत 471 मामलों में बीते 1 जुलाई से अब तक आॅपरेशन कनविक्शन के तहत सजा दिलाई गई। चार माफिया जिनको सजा सुनाई गई है उसमे नोएडा के अनिल दुजाना गैंग के मेंबर कृष्ण मूढी, बस्ती के गैंगस्टर नीरज पांडे और राजू उर्फ जरांडे, पीलीभीत के माफिया एजाज अहमद को दो मामलों में सजा सुनाई गई है।डीजीपी ने कहा कि 40 दिन में 149 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

15 अगस्त को लेकर रहेगा अलर्ट : स्पेशल डीजी

मुख्यमंत्री द्वारा अपराध, अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति तथा अपराध होने पर उनकी शीघ्र गिरफ़्तारी एवं न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर उनको कठोर सजा सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए थे। इस पर और बल देते हुए मिशन मोड में कार्रवाई किये जाने के उद्देश्य से पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रदेश में अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण रखने, अपराधियों के विरूद्ध न्यायालय में विचाराधीन मुकदमों की पैरवी कर अधिकाधिक सजा कराये जाने के उद्देश्य से एक जुलाई से प्रदेश में आॅपरेशन कन्विक्शन अभियान संचालित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *