लखनऊ । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज की सत्र 2023- 24 की बीएड एवं बीएड स्पेशल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों के 15 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा आयोजन एवं संचालन समिति के समन्वयक प्रोफेसर पीके पांडेय ने बताया कि बी एड प्रवेश परीक्षा में 80.2 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। बीएड प्रवेश परीक्षा में 6403 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 1266 अनुपस्थित रहे।जबकि बी एड विशिष्ट शिक्षा में 77.4 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। बीएड विशिष्ट शिक्षा में देश भर से 5190 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिनमें 1174 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

प्रवेश परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक आयोजित की गयी।प्रवेश परीक्षा के सफल संचालन के लिए कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह के निर्देश पर सभी केंद्रों पर पर्यवेक्षकों एवं कोर कमेटी की तैनाती की गयी थी। जिनकी देखरेख में सभी केंद्रों पर पारदर्शिता के साथ परीक्षा संपन्न कराई गई। प्रोफेसर पांडेय ने बताया कि अभ्यर्थियों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए प्रवेश परीक्षा प्रदेश के आगरा, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी एवं प्रयागराज में आयोजित की गयी।

आगरा में सबसे अधिक चार परीक्षा केंद्र बनाए गए। प्रयागराज में राजकीय इंटर कॉलेज तथा ईश्वर शरण पीजी कॉलेज में परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। विश्वविद्यालय में स्थापित हेल्प डेस्क प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों से निरंतर परीक्षा के सकुशल संचालन की जानकारी लेता रहा। समन्वयक प्रोफेसर पांडेय ने बताया कि प्रवेश परीक्षा परिणाम शीघ्र ही घोषित किया जाएगा। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चंद्र मिश्रा ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *