लखनऊ । उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा आमजन को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए 25 अगस्त 2023 को रिलीज होने वाली फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना अभिनीत फिल्म ड्रीम गर्ल-2 के ट्रेलर, आयुष्मान खुराना की पिछली फिल्म ड्रीम गर्ल तथा नेटफ्लिक्स पर प्रसारित फिल्म जामतारा के शॉट का प्रयोग करके एक आकर्षक शॉर्ट क्लिप बनाकर उत्तर प्रदेश के ट्विटर हैंडल @यूपी पुलिस पर 31 जुलाई 2023 को ट्वीट किया गया। जिसमें साइबर क्राइम के बारे में जागरूक किया गया है।

फिल्म ड्रीम गर्ल-टू के ट्रेलर का यूपी पुलिस के हैंडल पर किया शेयर

हाल ही में देश भर में साइबर क्राइम के ऐसे बहुत से प्रकरण सामने आए हैं जिनमें आरोपियों द्वारा विभिन्न सॉफ्टवेयर एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करके पीड़ित के रिश्तेदारों की आवाज निकाल कर उनसे साइबर ठगी की घटना कारित की गई है, इसको देखते हुए आमजन को जागरूक किए जाने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा इस शॉर्ट क्लिप को अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट किया गया था । ताकि लोग छोटा से वीडियो देखकर जागरूक हो सके और आनलाइन ठगी से बच सके।

आयुष्मान खुराना के शार्ट वीडियो क्लिप को एक लाख 93 हजार लोगों ने देखा

उत्तर प्रदेश पुलिस के इस ट्वीट को शनिवार तक लगभग एक लाख 95 हजार लोगों द्वारा देखा गया है। साथ ही लगभग 713 लोगों द्वारा इस ट्वीट को रिट्वीट एवं 1329 से अधिक लोगों के द्वारा इसे लाइक किया जा चुका है ।साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता के संबंध में @यूपी पुलिस द्वारा किए गए इस ट्वीट को कोट करके फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना द्वारा भी इसकी सराहना की गई है । चूंकि इस वीडियो में एक ड्रीम गर्ल एक ग्राहक के मोबाइल पर फोन करके बड़े प्यार से बोल रही है कि मैं बैंक से बोल रही हूं, सालाना बैंक सालाना लकी ड्रा निकला है। जिसमें आपके नंबर पर कार निकला है। पुष्टि करना चाहती हूँ की आपका नाम शंकरजयदीप है।

युवक बोलता है हां,सर अापके पास कार्ड होगा तो बोला हां तो कृपया अपना एटीएम कार्ड नंबर व एक्सपायरी कब है बता दीजिए। बताते ही उसके अंकाउंट से पैसा कट जाता और उसके होश उड़ जाते है। अन्य में वीडियो क्लिप में अभिनेता आयुष्मान खुराना फोन पर ड्रीम गर्ल की आवाज में बात करते नजर आते है, कहते है कि आवाज अच्छी लगी न। जिसे सुनकर लोग हैरान हो जाते है।

किसी भी हालत में बैंक से रिलेटेड डिटेल किसी काे न दें: स्पेशल डीजी

स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि साइबर फ्रॉड लुभावने तरीके से आवाज बदल के उनका उद्देश्य यही होता है कि किसी भी तरीके से बैंक अकाउंट नंबर आपका कोई कोड एटीएम का लेकर आपके अकाउंट से पैसे निकालना होता है। तमाम चीजों को लेकर जागरूकता फैलाने का काम हमारी टीम कर रही है ।अभी हाल ही में हमारी सोशल मीडिया टीम ने जागरूकता के लिए ड्रीमगर्ल नाम का ट्वीट किया था। जिसको काफी लोगों ने सराहा है। जन चेतना के लिए हम लोग ऐसी चीजें करते हैं। लोगों से अपील करते हैं किसी भी हालत में बैंक से रिलेटेड डिटेल किसी को ना दें। इससे साइबर क्राइम हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *