लखनऊ। पुलिस महानिदेशक विजय कुमार द्वारा गुरुवार को पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों, विशेष पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था एवं अपराध लखनऊ,अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय-112, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात यूपी तथा यूपिडा UPEIDA व एनएचएआई NHAIके अधिकारियों के साथ सड़क सुरक्षा Road Safety के संबंध में समीक्षा बैठक की गई।

चिन्हित हॉट स्पॉट , ब्लैक स्पॉट पर लगवाए जो सीसीटीवी कैमरे

जिसमें पुलिस महानिदेशक द्वारा यूपिडा व एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया कि यूपी 112 पर प्राप्त सूचनाओं के संकलित डॉटा के आधार पर चिन्हित किये गये सड़क दुर्घटना सम्बन्धी हॉट स्पॉट, ब्लैक स्पॉट पर अधिक से अधिक संख्या में संकेत चिन्ह लगवाने के लिए कार्रवाई की जाये। चिन्हित हॉट स्पॉट, ब्लैक स्पॉट पर आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए कार्रवाई की जाये ।

दुर्घटना बाहुल्य स्थलों से पूर्व ही लगवाए जाए संकेत चिन्ह

डीजीपी ने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य स्थलों से पूर्व ही संकेत चिन्ह ऐसे स्थानों पर लगाये जाये, जो वाहन चालकों को दूर से ही दृष्टिगत हो, जिससे दुर्घटना पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।प्राथमिकता के आधार पर एनएचएआई (NHAI) द्वारा लखनऊ-कानपुर रोड व लखनऊ- सीतापुर रोड तथा (UPEIDA) यूपिडा द्वारा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उक्त कार्रवाई यथाशीघ्र करायी जाये ।

ट्रैफिक जाम बाहुल्य क्षेत्र की मैपिंग कर की जाए कार्रवाई

पुलिस महानिदेशक द्वारा यूपिडा व एनएचएआई के अधिकारियों के साथ समीक्षा गोष्ठी के पश्चात कमिश्नरेट लखनऊ के संयुक्त पुलिस आयुक्त यातायात पुलिस उपायुक्त यातायात के साथ लखनऊ की यातायात व्यवस्था व प्रबन्धन के सम्बन्ध में भी बैठक की गयी।इस अवसर पर कमिश्नरेट लखनऊ के अधिकारियों द्वारा कमिश्नरेट लखनऊ की यातायात व्यवस्था व प्रबन्धन के सम्बन्ध में अपना प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया गया। पुलिस महानिदेशक द्वारा जाम रहित यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध निर्देश दिया गया कि कमिश्नरेट लखनऊ के ट्रैफिक कन्ट्रोल रूम को तकनीकी रूप से और अधिक उच्चीकृत किया जाये। ट्रैफिक जाम (traffic jam) बाहुल्य एरिया की मैपिंग कर तदानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

संयुक्त कार्रवाई के संबंध में तैयार की जाए एसओपी

डीजीपी ने कहा कि ट्रैफिक जाम (traffic jam) की सूचना प्राप्त होने पर ट्रैफिक पुलिस के साथ-साथ यूपी-112 व स्थानीय थाना पुलिस भी तत्काल मौके पर पहुंचकर संयुक्त रूप से सुदृढ यातायात व्यवस्था स्थापित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। उक्त क्रम में संयुक्त कार्यवाही के सम्बन्ध में आवश्यकतानुसार एसओपी (SOP) तैयार की जाये। ताकि राजधानी में रहने वाले लोगों का जाम की समस्या से जूझना न पड़े। उक्त निर्देश को तत्काल अमल में लाया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं कीक जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *