लखनऊ । श्री सुविधा फाउन्डेशन ट्रस्ट के माध्यम से इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में फिल्म स्टार बुलाकर चैरिटी शो कराने का झांसा देकर लगभग नौ करोड़ रुपए की ठगी करने वाले संगठित गिरोह के मास्टर माइंड सहित तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में एसटीएफ उत्तर प्रदेश को उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई। इनके कब्जे से दो पैनकार्ड, एक वोटर आईडी, दो आधार कार्ड, तीन एटीएम कार्ड, बीस चेक लीक, एक पासबुक, चार मोबाइल फोन, एक लैपटाप बरामद किया है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विराज त्रिवेदी उर्फ विवेक दवे, समीर कुमार जितेंद्र भाई शर्मा, जयंतीभाई डेरावालिया है। इसमें विराज त्रिवेदी घटना का मास्टरमाइंड है जो कि महाराष्ट से है, बाकी दो गुजरात के रहने वाले है।

तीनों को महाराष्ट से यूपी एसटीएफ की टीम ने दबोचा

नवम्बर 2022 में श्री सुविधा फाउन्डेशन ट्रस्ट द्वारा इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में फिल्म स्टार ( गायक कलाकार गुरू रन्धावा, सचित परम्परा तथा डान्सिंग स्टार्स नोरा फतेही, सनीलियोनी, टाइगर श्रॉफ आदि) बुलाकर चैरिटी शो कराने का झांसा देकर लोगों से लगभग 9 करोड़ रुपए इनवेस्ट कराकर ठगी की गयी। जिसके सम्बन्ध में इनवेस्टर द्वारा थाना गोल्फ सिटी, पुलिस कमिश्नरेट में अभियोग पंजीकृत कराये गये थे।

चूकि उपरोक्त अभियुक्त बहुत ही शातिर किस्म के थे व कई महीनों से फरार चल रहे थे। अत: उपरोक्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी मे सहयोग के लिए लखनऊ पुलिस द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ यूपी से अनुरोध किया गया था। इस सम्बन्ध में एसटीएफ यूपी की विभिन्न टीमों व इकाईयों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था।

इनके द्वारा की गई कार्रवाई

जिसके क्रम में विशाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, उप्र के पर्यवेक्षण में एसटीएफ मुख्यालय स्थित साइबर टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्रवाई प्रारम्भ की गयी तथा अभिसचूना तन्त्र को सक्रिय किया गया। अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि उपरोक्त मुकदमों के वाछिंत अभियुक्त व मास्टरमाइंड इस समय पूणें महाराष्ट्र में अपना आफिस खोलकर ठगी का काम कर रहे है।

27 जुलाई को 15:30 बजे थाना क्षेत्र चतु:श्रृगी पूणे, महाराष्ट्र से विराज त्रिवेदी व जयंतीभाई डेरावालिया को एसटीएफ टीम द्वारा तथा 14:30 बजे समीर कुमार जितेन्द्र भाई शर्मा को थाना क्षेत्र प्रान्तिज अहमदाबाद, गुजरात से एसटीएफ व लखनऊ पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा गिरफ्तार कर सम्बन्धित न्यायालय से नियमानुसार ट्रांजिट रिमांड प्राप्त कर 29 जुलाई को समय 21:45 बजे थाना गोमती नगर विस्तार में दाखिल किया गया।

डिलेवरी ब्वाय निकला घटना का मास्टरमाइंड

पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्त व मास्टरमाइंड विराज ने बताया कि 12वीं पास करने के बाद मैंने कोरियर कम्पनी में डिलेवरी ब्याय के रूप में सात वर्ष तक काम किया। वर्ष 1999 से पुष्पक कोरियर की एजेन्सी ले कर अपना खुद का बिजनेस गुजरात में वर्ष 2014 तक चलाया। इसके बाद कोरियर का ही एक और आफिस मलाड मुम्बई में खोला जो वर्ष 2018 तक चलाया। वर्ष 2020 में लाक-डाउन के बाद सारा काम बन्द हो गया। वर्ष 2018 में कोरियर का काम करते समय मैंने दो छोटे ट्रक खरीदे थे। तभी मेरी मुलाकात समीर शर्मा से हुई थी जो एपको मोटर प्रा.लि. में काम करते थे और साथ में एक अस्पताल के पार्टनर भी थे। लाक डाउन के बाद वर्ष 2021 में मैं दोबारा समीर शर्मा से मिला और लखनऊ में एक हास्पिटल चलाने की बात की तो समीर तैयार हो गया।

एक करोड़ का लालच देकर पांच करोड़ इनवेस्ट कराया

मैं लखनऊ में अस्पताल खोजने के लिए आ गया और कुछ दिन यहां रहकर अस्पताल खोजने लगा। इसी बीच लखनऊ में बने इकाना स्टेडियम में एक चैरिटी शो कराने के लिए स्टेडियम के मैनेजर गौरव सिंह से मुलाकात की तथा स्टेडियम बुकिंग की बात एक करोड़ में फाइनल हो गयी। स्टेडियम की बुकिंग फाइनल होने के बाद गौरव सिंह ने ही मेरी व समीर की मुलाकात अमित सिंह से करायी जो चैरिटी शो के लिए स्टार्स की बुकिंग कराते थे।

हम लोगों द्वारा कुछ चुनिन्दा स्टार सेलेक्ट किये गये, जिसमें गायक कलाकार गुरू रन्धावा, सचित परम्परा, तथा डान्सिंग स्टार्स में नोरा फतेही, सनीलियोनी, टाइगर श्रॉफ, मनीश पोल आदि थे। इसके बाद शो की तारीख मई 2022 में रखी गयी व फाइनेन्स के लिए इनवेस्टरों से एक करोड़ का डेढ़ करोड़ वापस करने का लालच देकर सुविधा फाउन्डेशन में करीब पांच करोड़ रुपए इनवेस्ट कराये गये। जिसमें संदीप अग्रवाल इशान, अनुग्रह नारायण सिंह आदि इनवेस्टरों ने सुविधा फाउन्डेशन ट्रस्ट के एकाउन्ट में रुपए जमा किये।

बारिश के कारण गुवाहाटी में शो नहीं हो पाया

इकाना स्टेडियम में मैच होने के कारण तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा, अगली तारीख छह अक्टूबर 2022 रखी गयी। इस बार भी इकाना स्टेडियम में मैच होने के कारण तारीख आगे बढ़ाने को कहा गया पर अमित सिंह ने बताया कि यदि इस बार तारीख आगे बढाओगे तो जो स्टारों को पैसा दिया गया है। वह वापस नहीं होगा आप भारत में कहीं भी शो करवा सकते हो तो करवा लो, हो जायेगा।

तब मैंने और समीर शर्मा ने गुवाहाटी में शो करवाने का फैसला किया। जिस दिन शो होना था उसके एक दिन पहले बारिश होने लगी, जिसके कारण गुवाहाटी का भी शो नहीं हो पाया। इसके बाद 20 नवम्बर 2022 को इकाना स्टेडियम में शो की तारीख पुन: तय की गयी और प्रिन्ट मीडिया, टीव न्यूज चैनल, तथा बैनर पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार किया गया। जब इनवेस्टरों ने देखा कि शो की डेट लगातार आगे बढ़ती जा रही है तो इनवेस्ट करने से मना कर दिया।

चैरिटी शो के लिए इनवेस्टरों ने करीब चार करोड़ जमा किये

शो कराने में रूपया कम पड़ता देख हमने और समीर शर्मा ने मिलकर और ज्यादा रुपए इनवेस्ट कराने के लिए एक नया प्लान बनाया कि जो हमारे पास इस शो को कराने के लिए पैसा लगायेगा उसको चैरिटी शो से पहले मनचाही गाड़ियां 70 प्रतिशत दाम पर उपलब्ध करायी जायेंगी। स्टारों की बाइट अमित के द्वारा मंगवायी गयी थी, जिसमें गायक कलाकार गुरू रन्धावा, सचित परम्परा, तथा डान्सिंग स्टार्स में नोरा फतेही, सनीलियोनी, टाइगर श्रॉफ, मनीष पोल आदि ने अपनी बाइट में 20 नवम्बर 2022 को इकाना स्टेडियम मे होने वाले शो मे आने की बात कही, जिसपर विष्वास करके इनवेस्टरों नें इनवेस्ट करना शुरू कर दिया सभी इनेवेस्टरों को मिला कर लगभग 30 से 35 चार पहिया वाहन और 100 से अधिक दो पहिया उपलब्ध कराये, इस तरह करके इनवेस्टरों ने करीब चार करोड़ रुपए फिर से जमा किये।

अनुमान के हिसाब से टिकट न बिकने पर भाग लिये

इसके बाद हम लोगों ने 20 नंबवर 2022को होने वाले शो की टिकट बेचने की डील तय की, शो होने से पहले 15 नंवबर 2022 तक लगभग 2000 ही टिकट बुक हुए थे, जो हम लोगों के अनुमान से बहुत कम थे। कम टिकट बुकिंग होने के कारण 17 नंवबर 2022 को हम लोग बिना किसी से बताये लखनऊ से भाग गये और अपने अपने फोन भी बन्द कर लिये ताकि कोई भी व्यक्ति हम से सम्पर्क न कर सके। समीर कुमार जितेन्द्र भाई शर्मा व जयंतीभाई डेरावालिया ने भी विराज के बयान का समर्थन किया।उपरोक्त गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना गोमतीनगर विस्तार पुलिस में पंजीकृत  किया गया है, अग्रिम वैधानिक कार्रवाई थाना पुलिस द्वारा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *