लखनऊ ।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को आगरा में आगरा मेट्रो रेल के हाईस्पीड ट्रायल का शुभारम्भ किया। उन्होंने आगरा मेट्रो के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी किया। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में आगरा के विकास के लिए नित नई परियोजनाएं आ रही, मेट्रो उनमें से एक है। पीएम ने वर्ष 2020 में आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था। आगरा मेट्रो के 06 किलोमीटर का प्रायरिटी सेक्टर ताज पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मन्दिर तक है। छह कि.मी. लम्बाई के इस कॉरिडोर में छह स्टेशन हैं। इसके कार्य को अगस्त, 2024 में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इस प्रायरिटी सेक्टर पर फरवरी, 2024 तक मेट्रो रेल का परिचालन प्रारम्भ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

आगरा मेट्रो के पहले एलीवेटेड तीन स्टेशन बनकर तैयार हो चुके

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा अपने सभी कार्यों को समयबद्ध ढंग से मानक की गुणवत्ता के साथ पूरा किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि आगरा मेट्रो के संचालन से पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा आगरावासियों सहित आगरा आने वाले सभी पर्यटकों को सुलभ होगी। आगरा मेट्रो रेल के हाईस्पीड ट्रायल का आज शुभारम्भ हुआ है। अभी तक इसका 30 से 40 किलोमीटर प्रति घण्टे का ट्रायल रन चल रहा था। 60 से 80 किलोमीटर प्रति घण्टे का ट्रायल रन आज से प्रारम्भ हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा में 29 किलोमीटर के मेट्रो के प्रथम फेज के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। आगरा मेट्रो के पहले एलीवेटेड तीन स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। डिपो में आठ मेट्रो रेल उपलब्ध हो चुकी हैं। इनका ट्रायल रन प्रारम्भ हो चुका है।

मेट्रो का सफलतापूर्वक संचालन करने वाला देश का अग्रणी राज्य यूपी

उत्तर प्रदेश पांच शहरों-लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो का सफलतापूर्वक संचालन करने वाला देश का अग्रणी राज्य है। कानपुर में मेट्रो का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जा चुका है। कानपुर मेट्रो के अगले फेज के कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अत्याधुनिक सुविधाएं देशवासियों को प्रदान की जा रही हैं। एक ओर आगरा मेट्रो रेल सेवा से जुड़ने जा रहा है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-मेरठ के बीच रैपिड रेल की सुविधा तेजी से विकसित की जा रही है। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद इस दूरी को मात्र 40 मिनट में पूरी करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *