लखनऊ । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2023 का परिणाम परीक्षा के पांच घंटे बाद ही घोषित कर दिया गया। कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा परीक्षा परिणाम की घोषणा की गई। जिसके बाद परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दिया गया। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए शीघ्र ही साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा।

264 अभ्यर्थी परीक्षा में हुए सम्मिलित

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रोफेसर पी के पांडेय ने बताया कि प्रवेश परीक्षा मंगलवार को प्रातः 10:30 से 12:00 तक त्रिवेणी सामुदायिक केंद्र स्थित परीक्षा केंद्र में आयोजित की गई। विश्वविद्यालय में उपलब्ध 15 विषयों में प्रवेश के लिए 403 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था । जिनमें 264 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। जिनमें सबसे अधिक शिक्षाशास्त्र विषय में 86 तथा हिंदी में 33 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। पहली बार शामिल हुए विषय गणित में सात तथा जंतु विज्ञान में 11 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसके पूर्व कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने परीक्षा केंद्र का सघन निरीक्षण किया।

साक्षात्कार के लिए शीघ्र घोषित की जाएगी तिथि

प्रोफेसर पांडेय ने बताया कि लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार की तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी।कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने परीक्षा के सफल आयोजन एवं तत्काल परीक्षा परिणाम तैयार करने पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा समिति के समन्वयक प्रोफेसर पी के पांडेय, परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह, कुलसचिव कर्नल विनय कुमार, वित्त अधिकारी शशि भूषण सिंह तोमर, प्रोफेसर जय प्रकाश यादव आदि के प्रति आभार व्यक्त किया। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी डाॅ. प्रभात चंद्र मिश्र ने जारी प्रेस नोट के माध्यम से दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *