लखनऊ।यूपी एसटीएफ ने गांजा तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के तीन सक्रिय सदस्य को सोनभद्र जिले में दबोचा, जिनके पास करीब 47 लाख रुपये का गांजा बरामद हुआ।यह गांजा वह उड़ीसा राज्य के रायगढ़ा से लाये थे।सोनभद्र से होते हुए गाजियाबाद जा रहे थे। तस्करी में प्रयुक्त वाहन बलकर यानी ट्रक भी बरामद किया है।अभी एक दिन पहले एसटीएफ ने झांसी से अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से 139.6 कि.ग्रा. गांजा बरामद किया था। जिसकी अनुमानित कीमत 34 लाख आंकी गई थी।

उड़ीसा से गांजा लेकर सोनभद्र से होते हुए जा रहे थे गाजियाबाद

24 जुलाई की रात को को एसटीएफ लखनऊ की एक टीम जनपद सोनभद्र के थाना क्षेत्र म्योरपुर में मौजूद थी। इसी दौरान मुखबिर से ज्ञात हुआ कि अवैध मादक पदार्थों की व्यापक तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य अपने सहयोगियों के साथ उड़ीसा से अवैध मादक पदार्थों की खेप लेकर बलकर ट्रक नंबर सीजी 15 डीपी 8849 से सोनभद्र आएंगेऔर यहां से गाजियाबाद जाएंगे।

इस सूचना पर उप निरीक्षक वीरेन्द्र सिंह यादव के नेतृत्व में उप निरीक्षक उमाशंकर, मुख्य आरक्षी श्रीराम सिंह, आरक्षी अंकित पाण्डेय आरक्षी अंकित सिंह, चालक संजीव कुमार की टीम द्वारा सोनभद्र के थाना क्षेत्र म्योरपुर स्थित सर्वेश्वरीआश्रम के पास अवैध मादक पदार्थों की बरामदगी एवं तस्करों की गिरफ्तारी के लिए इन्तजार करने लगे कि कुछ देर बाद मुखबिर द्वारा बतायी गयी गाड़ी दिखाई दी। जिसे एसटीएफ टीम द्वारा स्थानीय पुलिस के सहयोग से रोक लिया गया तो उक्त बलकर (ट्रक) के केबिन में 1.89 कुन्तल गांजा छिपाया हुआ पाया गया। जिस पर ट्रक सहित तीनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

सोनभद्र में गांजे का छोटा-छोटा पैकेट बनाने के बाद दिल्ली करते थे सप्लाई

पूछताछ करने पर गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम लोगों का गांजा तस्करी का एक सक्रिय गिरोह है, हम लोग उड़ीसा राज्य के रायगढ़ा से अवैध मादक पदार्थ गांजा लेकर सोनभद्र लाते है और यहां से छोटे-छोटे बैगों मे भरकर बसों के माध्यम से दिल्ली के रहने वाले बैजनाथ जायसवाल पुत्र व्यास जायसवाल निवासी आर-7 प्राइवेट कालोनी श्रीनिवास कालोनी, साउथ नई दिल्ली को देते है।

गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना म्योरपुर, सोनभद्र में एनडीपीएस एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराकर दाखिल किया गया है। अग्रिम विधिक कार्रवाई स्थानीय पुलिस द्वारा की जायेगी।इस प्रकार से एसटीएफ चौबीस घंटे के अंदर में करीब 81 लाख का गांजा यूपी में पकड़ चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *