लखनऊ । उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण पत्र भेज दिया गया है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने महोत्सव के लिए 15 से 24 जनवरी के बीच समय मांगा है। सोमवार को राममंदिर निर्माण समिति की बैठक के बाद महासचिव चंपत राय ने बताया कि पीएम मोदी से अपील की गई है कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में उनके शामिल होने से पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ेगा। इसकी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है।

मंदिर परिसर में दस हजार लगेगी कुर्सी

राम मंदिर भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक समाप्त होने के बाद सोमवार को देर शाम राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने उसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा में मंदिर परिसर 10 हजार कुर्सी लगेगी। वह कहां लगेंगी इसका अध्ययन किया जा रहा है। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की छोटी-छोटी बातों पर हमारा प्राण प्रतिष्ठा प्रबंधन यह ग्रुप स्टडी कर रहा है।

तीन से चार सौ भक्त एक साथ कर सकेंगे रामलाल के दर्शन

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के अनुसार साल 2024 में मकर संक्रांति के बाद शुभ मुहूर्त पर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। पहली चैत्र राम नवमी पर सूर्य की किरण भगवान के ललाट पर पड़ेगी। इसकी व्यवस्था की जा रही है। 300 से 400 लोग एक साथ रामलला के दर्शन कर सकते हैं। मंदिर का निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है। ताकि नियत समय में मंदिर निर्माण का काम पूरा हो सके।

राम जन्मोत्स पर रामलला की मूर्ति पर पड़ेगी सूर्य की किरणें

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया, ‘साल 2024 में चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की राम नवमी के दिन भगवान का जन्म उत्सव मनाया जाएगा। राम जन्म के समय ठीक दोपहर 12:00 बजे सूर्य की किरणें कुछ देर के लिए रामलला की मूर्ति पर पड़ेंगी। इससे जन्म के समय रामलला का दर्शन बहुत ही दिव्य और भव्य होगा। खगोल शास्त्र के लोग इसे लेकर काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *