लखनऊ । थाना तालकटोरा व सर्विलांस टीम डीसीपी पश्चिमी की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा चेन स्नैचिंग करने वाले दो शातिर स्नैचर्स व लुटेरों एवं लूट का माल खरीदने वाले एक ज्वैलर को गिरफ्तार कर चेन स्नैचिंग की घटनाओं का सफल अनावरण करते हुए लूटी गयी दो चेन व एक चेन का टुकड़ा पीली धातु 4500 रुपए नगद घटना में प्रयुक्त दो दोपहिया वाहन बरामद किया गया।

पूछताछ के दौरान अभियुक्त मनोज गुप्ता द्वारा बताया गया कि वह पूर्व में वह लखनऊ जेल में निरुद्ध वहीं पर उसकी दोस्ती नवाब अंसारी से हुई। अभियुक्तगण द्वारा थाना क्षेत्र दुबग्गा से पांच जूलाई को मोटर साईकिल अपाचे तथा स्कूटी एक्टिवा सात जुलाई को बुद्धेश्वर मंदिर के पास से चोरी की गयी तथा इन्ही वाहनों को बदल बदल कर प्रयुक्त कर राजाजीपुरम की गलियों में सुबह सुबह घूमते थे तथा मंदिर आने जाने व मार्निंग वाक पर निकली महिलाओं की मौका पाकर चैन छीन कर भाग जाते थे ।

इन क्षेत्रों पर महिलाओं का छीना था चेन

डीसीपी पश्चिमी राहुल राज ने बताया कि 13 जुलाई को डी ब्लाक राजाजीपुरम में सुबह मंदिर दर्शन कर पैदल जा रही छात्रा से चैन स्नैचिंग की घटना, 15 जुलाई को मार्निंग वाक करते समय मकान संख्या सी- 390 राजाजीपुरम के समाने रमाकान्त शुक्ल पुत्र स्व. सुरेन्द्र नाथ शुक्ला की पत्नी चन्द्रावती से चैन लूट तथा 16 जुलाई को राज गार्डेन राजाजीपुरम से मार्निंग वाक करते समय अनिल कुमार गुप्ता पुत्र स्व. केशव राम गुप्ता निवासी मातादीन रोड सआदतगंज की पत्नी सुधा गुप्ता से चेन लूट लिया था। उक्त घटनाओं के संबंध में थाना स्थानीय पर मुकदमा पंजीकृत किये गये थे। साथ ही घटनाओं के अनावरण के लिए थाना स्थानीय व सर्विलांस सेल पुलिस उपायुक्त पश्चिमी की संयुक्त टीम गठित की गयी।

अलग-अलग बाइक से घटनाओं काे देते थे अजाम

टीम द्वारा सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से संदिग्धों को चिह्नित किया गया व उनके आने जाने के मार्ग को ट्रेस करने के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गयी तथा मुखबिर तंत्र सक्रिय करते हुए अभिसूचना संकलित की गयी। इसी क्रम में सोमवार को मुखबिर की सूचना पर टूटी दीवार डी ब्लाक राजाजीपुरम के पास से अभियुक्त नवाब अंसारी पुत्र स्व. सलीम अंसारी निवासी ललिता पार्क लक्ष्मीनगर थाना सकरपुर दिल्ली व मनोज गुप्ता पुत्र स्व. बृज नरायण गुप्ता निवासी गुप्ता मकान फरीदीपुर थाना दुबग्गा को गिरफ्तार किया गया ।

जिनके द्वारा पूछताछ में लूटी गयी चेन को मवैया स्थित ज्वैलरी की दुकान मयूर ज्वैलर्स के दुकानदार रितेश रस्तोगी को बेंचा जाना बताया गया । अभियुक्त की निशानदेही पर मवैया स्थित ज्वैलरी की दुकान से घटनाओं से संबंधित लूटी गयी चेन बरामद की गयी। अभियुक्त के अपराधिक इतिहास के बारे में अन्य थानों से जानकारी की गयी तो ज्ञात हुआ कि अभियुक्त मनोज गुप्ता थाना आशियाना का मजारिया हिस्ट्रीशीटर है।

जेल से छूटने के बाद लखनऊ में करने लगे चेन व पर्स लूट

डीसीपी राहुल राज ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ करने के बाद पता चला कि पहले यह लोग हत्या, लूट, चोरी की घटना को अंजाम देते थे। जिसमें जेल भी चले गये थे। जेल में इन दोनों की आपस में मुलाकात हुई और जब जेल से छूटे तो इस बार इन्हें चेन स्नैचिंग करने को चुना। ये इतने शातिर किस्म के है कि वारदात करने के लिए अलग-अलग चोरी की बाइक का इस्तेमाल करते थे। पहले बाइक चोरी करते थे। फिर इन्हें जहां चेन व पर्स लूटने होती थी वहां पर पहले से बाइक खड़ी छोड़कर दूसरे बाइक से निकल जाते थे।

हर घटना में अलग-अलग बाइक का इस्तेमाल करने से इनकी पहचान करने में दिक्कत आ रही थी। लेकिन जब सीसीटीवी की फुटेज से मिलान किया गया तो एक ही अपराधी बाइक और स्कूटी चलाते अलग-अलग चेन स्नैचिंग की घटना में दिखाई दिया। फिर पुलिस इसी के हिसाब से उनकी गिरफ्तार कर पायी।लूटी गयी चैनों को अपने परिचित मवैया स्थित ज्वैलरी की दुकान मयूर ज्वैलर्स में दुकानदार रितेश रस्तोगी को सस्ते दामों में बेंच दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *