लखनऊ। कांवड़ यात्रा और श्रावण माह के दौरान पड़ने वाले सोमवार के अवसर लखनऊ कमिश्नरेट द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये जा रहे है। ताकि शिव मंदिरों में जलाभिषेक के दौरान कहीं किसी भक्त को परेशानी का सामना न करना पड़े। राजधानी के दो बड़े ख्याति प्राप्त मंदिर वुद्धेश्वर महादेव और मन कामेश्वर मंदिर में पुलिस के साथ-साथ एक-एक बटालियन पीएसी की भी तैनाती की गई। इसके अलावा महिला आरक्षी की अलग से ड्यूटी लगाई गई है। चूंकि सावन माह का पहला सोमवार आज पड़ रहा है।

राजधानी के अंदर 270 शिव मंदिर चिन्हित

डीसीपी मध्य अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि राजधानी लखनऊ में 270 शिव मंदिर चिन्हित किये गये है। सोमवार को इन मंदिर में जलाभिषेक करने वालों की भारी भीड़ जमा होने की संभावना है।इसी को देखते हुए इन मंदिरों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जा रहे है। वुद्धेश्वर महादेवा मंदिर और मन कामेश्वर शिव मंदिर के आसपास वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। सुरक्षा में छह डीसीपी, आठ एडीसीपी, बीस एसीपी, 102 निरीक्षक, 127 उप निरीक्षक, सात महिला उप निरीक्षक, 92 मुख्य आरक्षी, 271 आरक्षी, 188 महिला आरक्षी, चार कंपनी पीएसी की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा यातायात के लिए भी व्यापक प्रबंध किये गये है। इसके अलावा इनके साथ संबंधित जाेन के सिविल पुलिस की भी ड्यूटी लगाई गई है।

112 वाहनों को लगातार रखा जाएगा भ्रमणशील

कांवड़िया मार्गों पर डायल 112 के वाहनों को लगातार भ्रमणशील रखा जाएगा। उक्त मार्गों पर पड़ने वाले सभी सरकारी अस्पतालों से समन्वय स्थापित कर कांवड़ियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने जाने का प्रबंध किया गया है। कमिश्नरेट के कुल आठ फायर स्टेशन सावन माह में मंदिरों के आसपास सभी अग्निशमन उपकरणों के साथ हाईअलर्ट पर रहेंगे और किसी भी सूचना व समस्या पर तत्काल पहुंचने का काम करेंगे। इसके अतिरिक्त यातायात को सुगम बनाने के लिए यातायात डायवर्जन किया गया है। श्रावण मास के दौरान प्रत्येक सोमवार को श्रद्धालुओं द्वारा जनपद बाराबंकी के लोधेश्वर महादेव मंदिर में कांवड़ ले जायी जाती है।

इन तिथियों पर भारी राजधानी के अंदर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित

इस अवसर पर प्रत्येक साेमवार 10 जुलाई, 17 जुलाई, 24 जुलाई, 31 जुलाई, सात अगस्त, 14 अगस्त , 21 अगस्त एवं 28 अगस्त से पहले जिला बाराबंकी द्वारा भारी वाहनों को अपनी सीमा में प्रवेश निषिद्ध करते ही जनपद लखनऊ में भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए दो ट्रैफिक एसीपी, छह ट्रैफिक इंस्पेक्टर, सौ ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर की तैनात किये गये हैं।पुलिस उपायुक्त यातायात ने बताया कि कानपुर से लखनऊ होते हुए बाराबंकी से गोरखपुर जाने वाले भारी वाहनों को उन्नाव सीमा में ही ललऊखेड़ा मोड़ से हैदरगढ़ से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर को जा सकेंगे।

इन रास्तों से होकर जा सकेंगे भारी वाहन

यातायात दबाव होने की स्थिति में कानपुर से होने वाले वाहन जुनाबगंज से मोहनलालगंज होते हुए बछरांवा से बांये हैदरगढ़ होते हुए उपरोक्तानुसार जा सकेंगे तथा आकस्मिकता की स्थिति में शहीद पथ मोड़, कानपुर रोड़ से शहीद पथ होते हुए अहिमामऊ से दाहिने सुल्तानपुर रोड से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से अपने गन्तव्य को जा सकेंगे। सीतापुर की ओर से आने वाले भारी वाहन मिठौली तिराहा से इन्जीनियरिंग कॉलेज चौराहा से टेढ़ी पुलिया चौराहा से कुर्सी रोड बेहटा चौराहा होते हुए किसान पथ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *