लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने सम्भव पोर्टल के तहत उपभोक्ताओं के विद्युत सम्बंधी शिकायतों का निस्तारण करने के लिए राज्यव्यापी जनसुनवाई की। उन्होंने उच्चाधिकारियों और शिकायतकर्ताओं से वर्चुअल संवाद कर शिकायतों का समाधान कराया और निर्देश दिये कि इस प्रकार की शिकायतें उच्च स्तर पर न आएं इसपर ध्यान दिया जाय। कहा कि स्थानीय स्तर पर ही प्रत्येक डिस्काम, सर्किल एवं उपकेन्द्र स्तर पर सोमवार एवं मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में शिकायतों के समाधान के प्रयास किये जाएं, जिससे उपभोक्ताओं को बेवजह परेशान न होना पड़े।

वर्चुअल संवाद कर शिकायतों का किया निस्तारण

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा शक्ति भवन में वर्चुअल जनसुनवाई करते हुए सीधे शिकायतकर्ताओं से संवाद किया और उनका फीडबैक भी लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्भव की व्यवस्था के अनुरूप स्थानीय स्तर पर ही शिकायतों का समाधान किया जाय। जिससे उपभोक्ताओं को उच्च स्तर पर शिकायत करने की जरूरत ही न पड़े। उन्होंने जनसुनवाई में विद्युत मीटर खराबी, बिल संशोधन, संयोजन, फर्जी संयोजन, ज्यादा इस्टीमेट बनाने, फर्जी बिल, निजी नलकूप सामग्री दिलाने, विद्युत मीटर बदलने, संयोजन न देने सम्बंधी शिकायतों की सुनवाई की। उन्होंने गोरखपुर, बस्ती, वाराणसी, आजमगढ़, कौशाम्बी, उन्नाव, लखीमपुर, लखनऊ, सीतापुर, जालौन, आगरा, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर एवं बुलंदशहर के शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को भी सुना।

समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए करें त्वरित समाधान

ऊर्जा मंत्री ने सम्भव पोर्टल के तहत की गयी जनसुनवाई में विभिन्न प्लेटफार्म, 1912 एवं सोशल मीडिया से प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेकर समाधान कराया। उन्होंने सैम्पल के तौर पर कुल 17 शिकायतों का समाधान कराया और कहा कि इस प्रकार की हजारों, लाखों शिकायतों के समाधान का रास्ता आसान हो गया है। उन्होंने अधिकारियों को भी सख्त निर्देश दिये कि ऐसी शिकायतें दोबारा सम्भव पोर्टल पर न दर्ज हों, इसके लिए स्थानीय स्तर पर शिकायतों की त्वरित सुनवाई कर समाधान करें।जनसुनवाई में चेयरमैन यूपीपीसीएल एम देवराज, डीजी विजिलेंस, एमडी उत्पादन एवं वितरण पी गुरूप्रसाद उपस्थित थे तथा सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशक, सम्बंधित अधिकारी एवं शिकायतकर्ता वर्चुअली जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *