लखनऊ । मौसम विभाग के मुताबिक बीतें दिनों में जिस गति से मानसून आगे बढ़ रहा है, उससे 21-22 तक उत्तर प्रदेश में इसके प्रवेश करने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दक्षिणी पश्चिमी मानसून बिहार के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है। आगामी दो से तीन दिनों में इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने व कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। इसके चलते 21 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश को लू और गर्म हवा से क्रमिक रूप से राहत मिलने की संभावना है।

हीटवेव से मिलेगी राहत, इन राज्यों में झमाझम बारिश के आसार

देश के कुछ राज्यों में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। लोग मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के तमाम राज्यों में लोगों का मॉनसून को इंतजार है। इस बीच गर्मी से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है।मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिनों के दौरान बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्से, ओडिशा के कुछ हिस्से और गंगा के पश्चिम के कुछ और हिस्सों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है।

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 20 जून को पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश और अगले दिन भारी बारिश होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है, साथ ही आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। 21-22 जून को बिहार और झारखंड में, 21-22 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल में, और 21-23 जून को ओडिशा में भारी बारिश की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *