लखनऊ । भीषण गर्मी को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि गुजरात, राजस्थान के बाद अब बिपरजॉय का असर उत्तर प्रदेश में में दिखना शुरू हो गया है। सोमवार की सुबह लखनऊ कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई वहीं नाेएडा और गाजियाबाद में झमाझम बरसात हुई। जिससे वहां रहने वाले लोगों को गर्मी से थोड़ा बहुत राहत मिल गयी है। वहीं मौसम विभाग का दावा है कि उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में आज बारिश हो सकती है। इस दौरान 40 किलाेमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ में भी सुबह बूंदाबांदी

जानकारी के लिए बता दें कि जून माह से पूर्वी यूपी में रहने वाले लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है। पूर्वी यूपी में सोमवार शाम से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानी के मुताबिक, तूफान की वजह से निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी (नम) हवाओं को अपनी ओर खींच लेगा। मानसूनी हवाएं पश्चिम बंगाल और बिहार से आते हुए यूपी में बारिश करेंगी। वहीं कुशीनगर, गोरखपुर, वाराणसी, जौनपुर, बलिया, मऊ में हीटवेव का असर रहेगा। वहीं बिपरजॉय का असर लखनऊ में भी सोमवार की सुबह देखने को मिला। हल्की से बूंदाबांदी के बाद आसमान में बादल छाए रहे।

गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

बिपरजॉय का असर रविवार को देखने को मिला। इसके चलते झांसी सहारनपुर और बिजनौर में तेज बारिश हुई है। जिसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। अब सोमवार को नोएडा और गाजियाबाद बिपरजॉय के पहुंच जाने से उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय के आने से जो भीषण गर्मी पड़ रही है। उससे थोड़ा बहुत राहत मिल जाएगी। साथ ही सबसे ज्यादा फायदा किसानों को होगा। चूंकी गर्मी के चलते धान की नर्सरी सूख रही है। ऐसे में बारिश होने पर किसानों की नर्सरी बच जाएगी। साथ ही पशु पक्षियों को भी आराम मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *