DJLOeAFBʪFe CX´FZÔýi A¦Fi½FF»FÜ ªFF¦FS¯F

लखनऊ । कोर्ट के अंदर माफिया संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की हत्याकांड को लेकर जेसीपी कानून एवं व्यवस्था ने बताया कि आरोपी को पकड़ लिया गया है। जिसका नाम विजय यादव उर्फ आनंद है। विजय ने पूछताछ के दौरान जो भी बातें बताई है पुलिस उसकी पहले बेरीफाइ करेंगी। जीवा हत्याकांड में अभी तक केवल एक ही आरोपी सामने आ पाया है। अन्य लोग भी इसके साथ आए थे इसकी जांच पड़ताल की जा रही है। इसके अलावा विजय कब लखनऊ आया इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। कोर्ट में गेट ड्यूटी के दौरान छह पुलिस कर्मी दोषी पाए गए जिनको सस्पेंड कर दिया गया है।

चेकिंग में बार एसोसिएशन करेंगा सहयोग :जेसीपी उपेंद्र अग्रवाल

जेपीसी ने बताया कि आरोपी विजय को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में गुरुवार को जेल भेज दिया गया है। इस पूरे मामले की विवेचना के लिए दो टीम गठित की गई है। विजय से और सारी जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस शनिवार को कोर्ट में जाएगी। जीवा के शव का पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर पता चला कि छह राउंड गोली चली है और शरीर में कुल 16 छेद के निशान छोटे-बड़े पाए गए। शुक्रवार को एसआईटी और सेंट्रल बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ कोर्ट की सुरक्षा को लेकर बातचीत की गई। सभी ने कोर्ट में चेकिंग में सहयोग करने के लिए सहमति दी है।

मीडिया ने सवाल किया कि क्या किसी माफिया ने जीवा को मारने के लिए बीस लाख की सुपारी दी थी। विजय की इस कहानी में माफिया अतीक का नाम भी सामने आया है। उन्होंने बताया कि जो भी बयान दिया है उसकी पहले जांच की जाएगी। चूंकि अभी पूरे मामले की जांच चल रही है। ऐसे में अभी कुछ खुलासा नहीं किया जा सकता है। कोर्ट के अंदर व बाहर कैसे बेहतर सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया जाए। इस पर मंथन चला रहा है। जो व्यवस्था बनाई जाएगी उसे सबसे पहले राजधानी में लागू किया जाएगा।

पुराना हाईकोर्ट परिसर की सुरक्षा के लिए निरीक्षक की नियुक्त

सात जून को जनपदीय न्यायालय परिसर लखनऊ में बन्दी संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा पुत्र ओमप्रकाश निवासी ग्राम आदमपुर, थाना बाबरी जनपद शामली की हत्या के सम्बन्ध में थाना वजीरगंज में किया गया है। महत्वपूर्ण प्रकरण देखते हुए विवेचना के त्वरित एवं सफल निस्तारण के लिए निम्नलिखित टीमों का गठन किया गया है, साथ ही जनपदीय न्यायालय एवं पुराना हाइकोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से निरीक्षक श्रीरामफल प्रजापति की नियुक्ति की गयी है।

विवेचना के लिए दो टीम गठित

प्रथम टीम के विवेचक प्रभारी निरीक्षक वजीरगंज मनोज कुमार मिश्रा, सह विवेचक, अति. निरीक्षक थाना दुबग्गा राजेद्र कुमार शुक्ला, सह विवेचक अतिरिक्त निरीक्षक थाना बाजारखाला रामेश चंद्र, सह विवेचक उ.नि. हरिद्वारी लाल थाना वजीरगंज का नियुक्ति किया गया है। इसी इसी प्रकार से द्वितीय तकनीकी टीम का सहयोग करने के लिए राजदेव प्रभापति निरीक्षक प्रभारी, सर्विलांस सेल, पश्चिमी जोन लखनऊ, विनय सिंह हेड कास्टेबल सविलांस सेल पश्चिमी जोन, गोविन्द हेड कास्टेबल सर्विलांस सेल पश्चिमी जोन, नवीन प्रताप सिंह आरक्षी सर्विलांस सेल पश्चिमी जोन को टीम में शामिल कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *