लखनऊ । मानसून ने निर्धारित तिथि से सात दिन के विलंब के साथ बृहस्पतिवार को केरल में दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि केरल के ज्यादातर हिस्सों तथा दक्षिण तमिलनाडु में मानसूनी बारिश दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों के दौरान मानसून के पूर्वोत्तर में भी दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा, जिस रफ्तार से मानसून ने केरल में दस्तक दी है। वह देश के अन्य हिस्सों में मानसून के पहुंचने के अच्छे संकेत हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 जून तक आने के आसार

अगले एक सप्ताह के दौरान बनने वाली स्थितियां मानसून की प्रगति तय करती है। मौसम विभाग का कहना है कि केरल में मानसून के देरी से आगमन का उत्तर भारत में उसके पहुंचने से सीधा संबंध नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों तथा समूचे लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल के अधिकतर क्षेत्र, दक्षिण तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों,मन्नार की खाड़ी और दक्षिण पश्चिम, मध्य एवं उत्तर पूर्व बंगाल की ओर बढ़ रहा है।

कहां कब मानसून दे रहा दस्तक

केरल 08 जून, महाराष्ट्र 10 जून,झारखंड 15 जून,बिहार 15 जून,उत्तराखंड 20 जून,पूर्वी उत्तर प्रदेश 20 जून,पश्चिमी उत्तर प्रदेश 25 जून,दिल्ली 28 जून,हरियाणा 30 जूनतक मानसून दस्तक दे देगा। इसलिए अभी मानसून के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा। जल्द ही मानसून के दस्तक देते ही झमझाम बारिश शुरू जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *