लखनऊ । ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 288 पर पहुंच गई है। यहां रात भर से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।अस्पतालों में घायलों का अंबार लग गया है।ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रही है। इस घटना में 900 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। ट्रेन के बोगियों में अभी और लोगों के फंसे होने की आशंका है। मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। वहीं अब सेना भी इस ऑपरेशन में जुट गई है। एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर भी मौके पर पहुंचा है।

अभी भी कुछ शव ट्रेन के कोच में

रेलवे सूत्रों के मुताबिक रेल हादसे के 12 घंटे बीत जाने के बाद भी अभी भी कुछ शव ट्रेन के कोच में हैं।कई एजेंसी राहत के काम में लगी हुई हैं। हादसे की गंभीरता को देखते हुए युद्धस्तर पर बचाव और राहत कार्य चल रहे हैं और सेना को भी बचाव कार्यों में लगा दिया गया है। भारतीय सेना के कर्नल एसके दत्ता ने बताया कि सेना बीती रात से ही राहत और बचाव कार्यों में जुटी है और कोलकाता से और सैन्यकर्मियों को बुलाया गया है। रेल हादसे वाली जगह राहत और बचाव कार्यों में जुटी एनडीआरएफ के वरिष्ठ कमांडेंट जैकब किसपोट्टा ने बताया कि हमारी छह टीमें बीती रात से घटनास्थल पर काम कर रही हैं। साथ ही डॉग स्कवॉड और मेडिकल टीमें भी बचाव कार्यों में जुटी हैं।

ओडिशा में एक दिन के राजकीय शोक

ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है। इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बालासोर ट्रेन हादसे पर दुख जताते हुए कहा, ये भयावह रेल हादसा अत्यंत ही दुखद और मन को शोकाकुल कर देने वाला है। मैं इस हृदय विदारक घटना से मर्माहत हूं। इस भीषण रेल दुर्घटना को देखते हुए भाजपा ने केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों के साथ–साथ देश भर में होने वाले अपने सारे कार्यक्रमों को आज के लिए स्थगित कर दिया है। मैं परमपिता परमेश्वर से शोक संतप्त परिवारों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की कामना करता हूं। ईश्वर मृत आत्माओं को अपने चरणों में स्थान दें।

रेल मंत्री बोले- घायलों का बेस्ट ईलाज, रेस्क्यू पर है फोकस

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “बहुत ही बड़ी घटना है, सभी दिवंगत आत्माओं के साथ हमारी प्रार्थना है, हमारी सभी विभागों की टीमें मौजूद है। सभी जगह से मोबालाईजेशन किया है, उन सभी परिवारों के साथ मेरी प्रार्थना है, जिनके परिवार का मेंबर नहीं रहा है, जहां कहीं भी बेस्ट सुविधा है, वहां स्वास्थ्य ईलाज करवाया जाएगा। एक हाईलेवल कमेटी भी तय हो गई है, इस एक्सीडेंट के तय तक जाएंगे और पूरी घटना को समझा जाएगा. अभी सारा फोकस रेस्क्यू पर है। यह जिस तरीके की घटना है, मानवीय संवेदना हमें रखनी है, रेस्टोरेशन का काम तुरंत चालू होगा।

पीएम मोदी करेंगे घटनास्थल का दौरा

ओडिशा में शुक्रवार शाम हुए भीषण रेल हादसे में मृतकों का आंकड़ा 288 हो गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा के बालासोर का दौरा करेंगे। वह ट्रेन हादसे की जगह का दौरा करने के साथ ही अस्पताल में भी जाएंगे और हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात करेंगे।वहीं, बालासोर में ट्रेन हादसे को लेकर पीएम मोदी एक्शन मोड में हैं। उन्होंने अब तक राहत-बचाव अभियान की जानकारी के लिए एक बैठक बुलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *