गोरखपुर। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर को वाटर स्पोर्ट्स का हब बनाया जाएगा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रोइंग प्रतियोगिता की शानदार मेजबानी करके गोरखपुर ने यह सिद्ध कर दिया है कि यहां के रामगढ़ताल और सीएम योगी द्वारा बनवाए गए वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर की रोइंग प्रतियोगिता कराने की पूरी क्षमता है।

प्रतियोगिता के समापन पर सम्मानित हुए विजेता

रोइंग प्रतियोगिता के समापन समारोह में विजेताओं को पुरस्कृत करने के बाद खेल मंत्री श्री यादव ने पदकवीरों के साथ समस्त प्रतिभागियों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन यूपी में कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रति आभार जताते हुए कहा कि गोरखपुर में हुई रोइंग प्रतियोगिता अभूतपूर्व रही है।

रामगढ़ताल में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी होती रहेगी

इससे मुख्यमंत्री द्वारा संवारे गए रामगढ़ताल की प्रतिष्ठा पर्यटन के साथ भी वाटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भी स्थापित हुई है। यहां रोइंग प्रतियोगिता होने से प्रदेश के युवाओं का भी इसके प्रति आकर्षण बढ़ेगा। इस प्रतियोगिता की सफलता के बाद मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में गोरखपुर को वाटर स्पोर्ट्स का हब बनाने की आगामी कार्ययोजना बनाई जाएगी। अब यहां के रामगढ़ताल में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी होती रहेगी।

गोरखपुर में बनाएंगे रोइंग ट्रेनिंग एकेडमी : डॉ सहगल

अपर मुख्य सचिव खेल एवं युवा कल्याण डॉ नवनीत सहगल ने बताया कि रामगढ़ताल में वाटर स्पोर्ट्स की असीम संभावनाओं के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी की प्रेरणा से पहली बार रोइंग प्रतियोगिता हुई है, वह भी देशभर के विश्वविद्यालयों की टीमों के बीच राष्ट्रीय स्तर की। प्रतियोगिता का जायजा लेने आए रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएफआई) के शीर्ष पदाधिकारी भी मानते हैं कि रामगढ़ताल और यहां का वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं के लिए सर्वथा उपयुक्त है। साथ ही इस वेन्यू को नेशनल लेवल के ट्रेनिंग सेंटर के रूप में तब्दील किया जा सकता है। यूपी का खेल विभाग आरएफआई के साथ मिलकर गोरखपुर में रोइंग ट्रेनिंग एकेडमी बनाएगा। इसे लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री का मार्गदर्शन प्राप्त कर कार्ययोजना बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *