लखनऊ । यूपी के नये कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार को बना दिया गया है। यूपी को तीसरी बार कार्यवाहक डीजीपी मिला है। 1988 बैच के आईपीएस विजय कुमार वर्तमान में डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के पद पर हैं। चूंकि 30 मई कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा 30 मई को सेवानिवृत्त हो गए। उनके पहले डीएस चौहान को भी कार्यवाहक डीजीपी बनाया था। इस प्रकार से तीसरी में यूपी को कार्यवाहक डीजीपी मिला है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिया है।

मुकुल गोयल के बाद से स्थाई डीजीपी की नहीं हो पायी तैनाती

कार्यवाहक डीजीपी इसलिए बनाया गया क्योंकि बीते सोमवार को शासन स्तर पर मंथन के बावजूद पुलिस विभाग के नये मुखिया के चयन का प्रस्ताव संघ लोक सेवा आयोग को नहीं भेजा जा सका। इसी की वजह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईपीएस विजय कुमार के नाम पर मुहर लगा दी है। जानकारी के लिए बता दें कि देश के बड़े राज्य यूपी को बीते एक साल से कार्यवाहक डीजीपी सहारे ही काम चलाना पड़ रहा है। चूंकि 11 मई 2022 को पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया गया था।इसी के बाद से लगातार कार्यवाहक डीजीपी बनाया जा रहा है।

आरके विश्वकर्मा 30 मई को हो गए सेवानिवृत्त

मुकुल गोयल के बाद कार्यवाहक डीजीपी के रूप में डीएस चौहान की तैनाती की गई। डीएसएस चौहान 31 मार्च 2023 को सेवानिवृत्त हो गये तो भी यूपी को स्थाई डीजीपी नहीं मिल सके। जिसके चलते डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड के आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया। यह भी 30 मई 2023 को रिटायर्ड हो गए तब एक फिर स्थाई डीजपी की तैनाती को लेकर बस छिड़ी लेकिन नये मुखिया के चयन को लेकर प्रस्ताव विभाग द्वारा न भेजे जाने के कारण एक बार फिर कार्यवाहक डीजपी के रूप में आईपीएस विजय कुमार की नियुक्ति की गई है।

स्थाई डीजीपी न बनाये जाने पर सपा प्रमुख ने उठाये सवाल

अब चर्चा है कि विजय कुमार जनवरी 2024में रिटायर होंगे। इसके बाद कहीं स्थायी डीजीपी के नाम पर विचार किया जाएगा। हालांकि डीजीपी का आवास पिछले एक साल से खाली पड़ा है। चूंकि यूपी को कोई स्थाई डीजीपी नहीं मिल पाया। वहीं दूसरी तरफ यूपी में कार्यवाहक डीजीपी का कार्यकाल खत्म होने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दो ट्ववीट कर सरकार और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाएं है। उनके द्वारा भाजपा पर कटाक्ष किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *