लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बीबीडी स्टेडियम में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुरुवार को उद्धाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अलग-अलग राज्यों से भाग लेने आए खिलाड़ियों को हमारी तरफ से शुभकामनाएं। साथ ही यूपी का सांसद होने के कारण गेम्स में भाग लेने आए सभी खिलाड़ियों का स्वागत करता हूँ। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन से यूनिवर्सिटी में खेल के माहौल में बदलाव होगा और ये खेल उत्सव देश को नई ऊंचाई पर ले जाएगा। आज यूपी में देश की खेल प्रतिभाओ का संगम बना है। पहले खेलों में घोटाले होते थे और अब पूरे देश में खेलों को लेकर नया माहौल है।

हमारी सरकार ने खिलाड़ियों की दशकों पुरानी समस्या का निदान किया

पिछले नौ वर्षों में भारत में खेलों का एक नया युग शुरू हुआ है। ये नया युग विश्व में भारत को एक खेल शक्ति बनाने का ही नहीं है, ये खेलों के माध्यम से समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर है। हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्पोर्ट्स को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाना प्रस्तावित है। स्पोर्ट्स अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होने जा रहा है। देश की पहली राष्ट्रीय खेल युनिवर्सिटी के निर्माण से इसे और मदद मिलेगी। अब खेल को अट्रैक्टिव प्रोफेशन के तौर पर देखा जाने लगा है। हमारी सरकार ने खिलाड़ियो की दशकों पुरानी समस्या का निदान किया है। आज खिलाड़ियो के कल्याण के लिए बजट बढ़ाया गया है और खिलाड़ियो की पहचान करके उन्हें आर्थिक सहायता दी जा रही है।

धर्म ग्रंथ रामायण पर एक प्रतीकात्मक कहानी के चित्रण के साथ हुई

उद्घाटन समारोह की शुरुआत देश के जनमानस में बसे धर्म ग्रंथ रामायण पर एक प्रतीकात्मक कहानी के चित्रण के साथ हुई। इसे समृद्ध भारतीय संस्कृति और परंपरा को अष्टकोण के आकार की विशाल स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया जो जमीन से 50 फुट ऊपर हवा में लटकी थी। इसके साथ ही  गुरु शिष्य परंपरा को दर्शाती गाथा पर विशेष ध्यान दिया गया जिसका भारतीय जन-जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है। इस आकर्षक शो में  कलाकारों ने समृद्ध संस्कृति और विरासत से नए भारत के उत्तर प्रदेश के आधुनिक विकास में परिवर्तन की कहानी दर्शायी।

खेलों के शुभंकर जीतूः द बारासिंघा पर भी सबकी निगाहें टिकी रही

इस दौरान खेलों के शुभंकर जीतूः द  बारासिंघा पर भी सबकी निगाहें टिकी जो गौरव का प्रतीक है। जीतू ने पिछले यूनिवर्सिटी गेम्स के शुभंकरों- जय और विजय के साथ जैसे ही मैदान में कदम रखा माहौल रोमांचकारी हो गया। भारतीय ओलंपियन एथलीट पद्मश्री सुधा सिंह, हॉकी ओलंपियन दानिश मुज्तबा, राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता जूडोका विजय यादव और भारतीय हॉकी खिलाड़ी प्रीति दुबे ने इन खेलों की मशाल को रोशन किया।

खेलो इंडिया में देश भर से आए हुए खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा हैं : योगी

बीबीडी स्टेडियम में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में देश भर से आए हुए खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा हैं। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में ये सभी कार्यक्रम कुशलतापूर्वक संपन्न होकर उत्तर प्रदेश के अंदर न सिर्फ खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाने, बल्कि देश भर से आने वाले इन खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश को अलग-अलग स्थानों पर जाकर देखने का अवसर प्राप्त होगा। सीएम योगी ने इस अवसर पर दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े पीएम मोदी का स्वागत भी किया।

उत्तर प्रदेश के गांव-गांव तक पहुंच रहीं खेलों की गतिविधियां

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आपके नेतृत्व में खेलो इंडिया खेलो का कार्यक्रम हो या फिट इंडिया मूवमेंट का, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन, खेलों की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं। हर युवा और हर उम्र का व्यक्ति इन गतिविधियों के साथ जुड़कर गौरव की अनुभूति करता है। आज हर जनपद में एक स्टेडियम के निर्माण की कार्यवाही, हर ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम के निर्माण की कार्यवाही, हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान के कार्यक्रम और हर राजस्व गांव में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट के माध्यम से खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का काम हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *