एसएमयूपीन्यूज, ब्यूरो। पिछले कुछ सालों में कांग्रेस दम तोड़ती पार्टी बन कर रह गई थी। लगातार हार का मुंह देख रही कांग्रेस सिमटती जा रही थी। लेकिन कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली जीत हांफते-कांपते कांग्रेस के लिए रामबाण साबित हुई है। कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की इस सफलता को भारत जोड़ो यात्रा के सकारात्मक परिणाम के रूप में देखा जा रहा है।दरअसल, कर्नाटक चुनाव में भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के लिए सकारात्मक परिणाम लाएगी इस बात के कयास पहले से लगाए जा रहे थे। अब यात्रा से जुड़ा वीडियो खुद शेयर कर पार्टी ने इस बात की तस्दीक की है। पार्टी के कई बड़े नेताओं का भी ये मानना है कि इस यात्रा ने कर्नाटक में कांग्रेस के लिए “संजीवनी” साबित हुई है।

राहुल गांधी ने कर्नाटक में 21 दिन की थी यात्रा

बता दें कि राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी और 3 महीने में करीब 4000 किलोमीटर की यात्रा कर कश्मीर तक पहुंचे थे। इसमें से 21 दिन राहुल गांधी ने कांग्रेस में गुजारे थे और 30 अप्रैल से 19 अक्टूबर तक यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने रोजाना करीब 25 किलोमीटर की यात्रा की थी और कुल 511 किलोमीटर कवर किया था। इस दौरान कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता ने राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में गए, गांवों का दौरा किया और लोगों से मिले।

यात्रा के दौरान की कुछ बातें जो लोगों को छू गई

कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस की तत्कालीन अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल हुई थीं। सोनिया गांधी कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा में छह अक्तूबर को शामिल हुई। वहीं प्रियंका गांधी यात्रा में सात अक्तूबर को शामिल हुईं। इस दौरान कुछ भावुक क्षण भी देखने को मिले थे। यात्रा के दौरान राहुल गांधी अपनी मां के जूते के फीते बांधते दिखाई दिए थे। सोशल मीडिया पर मां-बेटे की ये तस्वीर खूब वायरल हुई थी।

कर्नाटक के मैसूर में राहुल गांधी मूसलधार बारिश के बीच लोगों को संबोधित करते दिखे थे। कर्नाटक की सड़कों पर राहुल गांधी ने अपनी छोटी बहन और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के साथ खूब मेहनत की थी और जमकर पसीना बहाया था। यात्रा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया राहुल गांधी का हाथ पकड़कर दौड़ लगाते दिखे थे।

91 विधानसभाओं से 75 सीटों पर कांग्रेस जीती : प्रियंका

कर्नाटक में जीत के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, ‘कर्नाटक ने साबित कर दिया है कि ध्यान भटकाने वाली राजनीति अब नहीं चलेगी। राहुल गांधी के नेतृत्व में यह चुनाव लड़ा गया। उन्हीं की अगुआई थी। भारत जोड़ो यात्रा जिन 91 विधानसभाओं से यह यात्रा होकर गुजरी उनमें से 75 सीटों पर कांग्रेस जीती है। सिद्धारमैया जी और डीके शिवकुमार को बहुत-बहुत बधाई। यह जनता के मुद्दों की जीत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *