उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में गुरुवार को रूहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली का 20वां दीक्षान्त समारोह सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर राज्यपाल ने उपाधि प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए उनसे अपील की कि वे अपने सामाजिक जीवन में उन व्यक्तियों का ध्यान रखेंगे, जिनके जीवन में विकास की किरण नहीं पहुंची है।राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि वे स्थानीय संसाधनों का उपयोग करके रिसर्च और इनोवेशन के माध्यम से स्थानीय विकास को बढ़ावा देकर अपनी शिक्षा को सही अर्थों में उपयोगी सिद्ध कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारी शिक्षा का लाभ हमारे व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ देश और समाज को भी मिले।

नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें उच्च शिक्षा स्तर पर अनके पाठयक्रमों में बदलाव करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं के लिए प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण तैयार करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें विद्यार्थियों को और ज्यादा सीखने का मौका दिया जा रहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय में लागू किए गए नवीन पाठ्यक्रमों, शोध कार्यों, शैक्षिक और विद्यार्थियों के हित में देश-विदेश से एमओयू, स्टार्टअप और उद्यम को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को बढ़ावा देने और सामाजिक गतिविधियोें में योगदान की प्रशंसा की।राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में महिला साक्षरता को प्रोत्साहित करने, महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाये गए कदमों की प्रशंसा भी की। उन्होंने देश में हो रही जी-20 देशों की बैठकों का उल्लेख भी किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के चार शहरों आगरा, वाराणसी, लखनऊ व ग्रेटर नोएडा में भी 01 दिसम्बर, 2022 से 30 नवम्बर, 2023 तक ये आयोजित हो रही हैं।

उन्होंने सभी को इस महाइवेन्ट में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान करते हुए कहा कि विदेशी भाषाओं का ज्ञान रखने वाले विद्यार्थी इन देशों के प्रतिनिधियों को अपने देश की विशेषताओं, पर्यावरण, लोकहित में सरकार द्वारा उठाये गए कदमों की जानकारी दें। अपने विश्वविद्यालय में नवाचारों, स्टार्टअप, अन्य विविध गतिविधियों की प्रदर्शनी एवं डिजिटली माध्यम से प्रचारित करके उन प्रतिनिधियों को उनसे परिचित कराएं।दीक्षांत समारोह में कुल विभिन्न संकायों के 843 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गयी। 77 शोध उपाधियां प्रदान की गयीं। विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले 84 मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।इस अवसर पर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, सांसद संतोष कुमार गंगवार, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी, कार्य परिषद एवं विद्या परिषद के सदस्यगण, शिक्षकगण एवं कर्मचारीगण तथा अन्य महानुभाव मौजूद रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *