उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें कृषि, पशुधन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य और राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने प्रदेश में बढ़ती ठंड के दृष्टिगत जरूरतमंदों को कम्बल बांटने और सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिये धनराशि की कोई कमी नहीं है, आवश्यकता पड़ने पर जनपद द्वारा अतिरिक्त धनराशि की डिमाण्ड की जा सकती है। कंबल की खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से की जाये और खरीद में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। कंबल वितरण में जन प्रतिनिधियों, एनजीओ दान दाताओं आदि का भी सहयोग लिया जा सकता है। ठंड के मौसम में सड़क पर कोई भी व्यक्ति सोता हुआ न दिखे। सभी जनपदों में रैन बसेरे क्रियाशील होने चाहिये। समय-समय पर रैन बसेरों का औचक निरीक्षण कर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें।

छुट्टा पशुओं से किसानों की फसलों का नुकसान कतई नहीं होना चाहिये

उन्होंने कहा कि ठंड व चारे के अभाव में किसी भी गौवंश की मृत्यु न होने पाये। गो-आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को ठंड से बचाव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। गोवंश को ठंड से बचाने के लिए शेड को जूट के बोरे अथवा तिरपाल से ढकने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि किसानों की फसलों के नष्ट होने से उनके परिवारों के समक्ष भरण-पोषण का संकट खड़ा हो जाता है, इसलिये छुट्टा पशुओं से किसानों की फसलों का नुकसान कतई नहीं होना चाहिये, इसके लिये सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित किये जायें। स्थाई व्यवस्था अपर्याप्त होने पर अस्थाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड के नये मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है इसलिए कोविड को लेकर हर स्तर पर सावधानी व सतर्कता बरती जाये।

कोविड परीक्षण प्रयोगशालाओं की कार्यक्षमता को बढ़ाया जाए

उन्होंने कहा कि मॉकड्रिल के दौरान जो भी कमियां पायी गई हैं, उन्हें अभियान चलाकर दूर किया जाये। प्रतिदिन होने वाली टेस्टिंग की संख्या बढ़ायी जाये। संदिग्ध व्यक्तियों की तत्काल टेस्टिंग करायी जाये। नए केसेज की जीनोम सिक्वेसिंग अवश्य करायी जाये। लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाने, कोविड की प्रिकॉशन डोज लगवाने के बारे में जागरूक किया जाये। कोविड परीक्षण प्रयोगशालाओं की कार्यक्षमता को बढ़ाया जाए। एकीकृत कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर को फिर से सक्रिय किया जाए।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर जिले के लिये 500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव लाने का लक्ष्य दिया है। आगे कहा कि कुछ उद्यमी निवेश के इच्छुक होते हैं, लेकिन उनकी कुछ समस्यायें होती हैं, उनके साथ बैठक कर समस्याओं को दूर कराकर निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाये।

नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये तैयारी अभी से शुरू कर दी जाये

उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 को नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये तैयारी अभी से शुरू कर दी जाये। पिछली बोर्ड परीक्षा में जो भी खामियां रह गई थीं, उन्हें समय से दुरुस्त करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में जो भी कार्य अवशेष हैं, उन्हें शीघ्र पूरा कराया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थसारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार, प्रमुख सचिव राजस्व सुधीर गर्ग, सचिव नियोजन आलोक कुमार सचिव कृषि अनुराग यादव, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद सहित संबंधित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्त, जिलाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *