लखनऊ । सवर्ण आर्मी उत्तर प्रदेश महासचिव सूरज प्रसाद चौबे ने सवर्ण आर्मी के विस्तार करते हुए ओम प्रकाश दीक्षित को जिला अध्यक्ष बाराबंकी, हरिओम तिवारी को जिला अध्यक्ष अंबेडकरनगर, कामेश्वर मिश्रा को जिला अध्यक्ष जौनपुर, बलवंत मिश्र को जिला अध्यक्ष बलिया बनाया गया ।उपस्थिति पदाधिकारियों ने संबोधित करते हुए कहा कि सवर्ण समाज आर्थिक राजनीतिक शैक्षिक रूप से काफी कमजोर हो गया है। यूपी बोर्ड में सवर्ण जातियों के बच्चें टाप किए हैं । सवर्ण बच्चें 80 प्रतिशत से अधिक नम्बर पाए है प्रायः बच्चें समान्य परिवार से हैं। जिन्हे आगे की शिक्षा के लिए आर्थिक समस्या मुंह बाए खड़ी है ।

समाज के विकास के लिए शिक्षा की तरफ ध्यान देना होगा

सवर्ण समाज के बच्चे की आगे के शिक्षा के लिए समाज सेवी संस्थाओं समाजिक संगठन से अपील करता हूं कि आप अपनें अपने क्षेत्र में मेधावी विद्यार्थियों का सहयोग करे। जिससे की कोई मेधावी सवर्ण जातियों के बच्चें उच्च शिक्षा लेने से वंचित न रह सके अन्य वर्ग के लोग अपने समाज के लिए इस तरह का सहयोग कर रहे हैं। हमें उनसे कुछ सीखना चाहिए सवर्ण आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वेश पाण्डेय ने भी एक आम सभा में कहा था की समाज का विकास करने के लिए हमें शिक्षा की तरफ ध्यान देना होगा ।

साथ ही भी कहूंगा कि समाज के बेटियों बहनों जिनकी पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है । जिस कारण से सादी विवाह में दिक्कत आ रही है। सवर्ण समाज के सम्पन्न लोग की एक सामाजिक जिम्मेदारी है की वे इस तरह से बहन बेटी की सादी ब्याह में आगे आए । बहुत से राष्ट्रीय अन्तर राष्ट्रीय समाजिक संगठन है जो सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तरह तरह की ऊंची उड़ान की बात कर रहे हैं लेकिन धरातल पर दिखाई नहीं देते हैं।

कमजोर परिवार की बेटियों की शादी में आगे आए

इसी तरह राजनीतिक दल में सवर्ण समाज के नेता हैं जिनकी ऊंची पहुंच है । समाज के लिए उपयोगी साबित हो सकतें हैं पर वे समाज के बीच चुनाव के समय ही आते हैं उनसे किसी तरह की उम्मीद करना ठीक नहीं है फिर भी अपील करता हूं कि वे आगे आए समाज के मेधावी बच्चे बच्चियों जो आर्थिक समस्या के वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं उनकी आर्थिक सहायता करते हुए प्रवेश दिलाए साथ ही सवर्ण समाज के सम्पन्न लोग से निवेदन है की गरीब आर्थिक रुप से कमजोर सवर्ण जातियों के बच्चियों के शादी में आर्थिक सहयोग कर सादी ब्याह कराए ।

राजनीतिक चर्चा में श्री चौबे ने कहा कि सवर्ण आर्मी राजनीति से बहुत दूर है हमें समाज को संगठित करना है खोए हुए अस्तित्व को वापस पाना है ।मान प्रतिष्ठा वापस लाना चाहते हैं समाज शिक्षित हो तभी समाज का कल्याण हो सकता है। किसी भी राजनीतिक दल से दूर-दूर तक कोई सम्बन्ध नहीं है सवर्ण आर्मी किसी भी प्रभाव में आकर काम नहीं करती है न हि किसी का हक मारने की बात कर रहे हैं लेकिन मेरे समास का हक कोई मारेगा तो हक मारने नहीं दूगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *