लखनऊ। अतीक व अशरफ की हत्याकांड के बाद से यूपी पुलिस अलर्ट हो गई है। इसीलिए राजधानी लखनऊ पुलिस द्वारा रमजान माह के अलविदा नमाज (जुमा) को व ईद-उल-फितर के अवसर पर शुक्रवार को सुरक्षा व्यवस्था पर किए गए व्यापक इंतजाम व  यातायात रूट डायवर्जन किया गया। ताकि इस दौरान किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। ईदगाह, आसिफी मस्जिद बड़ा इमामबाड़ा और टीले वाले मस्जिद में बड़ी संख्या में नमाज अदा करने के लिए नजाजी आदी है। ऐसे में उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए 7900 पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं।

संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से होगी निगरानी

यूपी जुमा अलविदा की नमाज और ईद को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था एवं अपराध प्रशांत कुमार ने बताया कि अलविदा की नमाज और ईद के दृष्टिगत प्रदेश के समस्त जनपदों में 2933 संवेदनशील स्थान एवं हॉट स्पाट्स चिन्हित करते हुए 849 जोन व 2460 सेक्टर में पुलिस की तैनाती गयी है। नमाज स्थलों के आसपास तथा संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे और हाई रिजोल्यूशन सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 29,439 मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की जाएगी। वहीं ईद के दिन इन मस्जिदों के अलावा 3865 ईदगाहों में भी नमाज अदा की जाएगी। अलविदा की नमाज के अवसर पर सादे वस्त्रों में भी महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

लखनऊ में अलविदा नमाज की निगरानी में तैनात होंगे 7900 जवान

संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवा को माह रमजान का आखिरी जुमा (अलविदा) के अवसर पर शिया एवं सुन्नी समुदाय के लोगों द्वारा भारी संख्या में मस्जिदों में एकत्र होकर नमाज अदा की जायेगी। जिसमें मुख्य रूप से शिया समुदाय द्वारा समय 12.45 बजे आसिफी मस्जिद बड़ा इमामबाड़ा एवं सुन्नी समुदाय द्वारा समय 13:00 बजे टीले वाली मस्जिद पर नमाज अदा की जायेगी व ईद-उल-फितर के अवसर पर जनपद लखनऊ में स्थित प्रमुख ईदगाह में नमाज अदा की जायेगी। जिसके मद्देनजर जनपद में पड़ने वाली कुल मस्जिद-1126 व कुल ईदगाह-26 पर सकुशल नमाज सम्पन्न कराने के लिए लगाये गये पुलिस बल की कुल संख्या 7900 व 16 कम्पनी पीएसी बल व आरआरएफ एक कम्पनी की ड्यूटी लगाई गई है।

सभी डीसीपी अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार करते रहेंगे भ्रमण

 इसके अतिरिक्त पुलिस मुख्यालय द्वारा दो एडीसीपी, चार एसीपी, 400 प्रशिक्षु उ.नि., 300 आरक्षी की ड्यूटी लगाई गई है तथा सभी डीसीपी द्वारा अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहते हुए अलविदा (जुमा) एवें ईद-उल-फितर की नमाज सकुशल संपन्न करायी जायेगी। जेसीपी ने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। साथ ही इस दौरान यातायात का रूट डायवर्जन किया गया है। जिसके लिए यातायात विभाग द्वारा जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि शहरियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

टीले वाली मस्जिद की सुरक्षा

एक एडीसीपी, दो एसीपी, चार एसएचओ, दो एएसएचओ, सात एसआई, दो महिला एसआई, 20 हेड क./ का., पांच महिला आरक्षी की तैनाती की गई है।

बड़ा इमामबाडा आसिफी मस्जिद की सुरक्षा

एक एडीसीपी, दो एसीपी, दो एसएचओ, चार एएसएचओ, पांच एसआई, दो महिला एसआई, 15 हेड कास्टेबल , पांच महिला आरक्षी की तैनाती की गई है।

ऐशबाग ईदगाह की सुरक्षा

एक एसएचओ, दो एएसएचओ, पांच एसआई, एक महिला एसआई, 10 हे.का., चार महिला आरक्षी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *