लखनऊ । उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने स्कूलों के खुलने व बंद होने का समय बदलते हुए इसका अनुपालन करने के लिए निर्देश जारी किया है। इसका पालन न करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस नियम को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। ताकि स्कूल आने-जाने वाले खासकर छोटे बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। लखनऊ के अलावा कानपुर और बाराबंकी में स्कूलों में समय बदल गया है।

दिन में पारा सातवें आसमान पर होने से लू का खतरा बढ़ा

अापको बता दें कि मई व जून में पड़ने वाली गर्मी का नाजारा अप्रैल माह में ही देखने को मिल रहा है। दिन में पारा चालीस के पार पहुंच जा रहा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तो पारा 43 से 44 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। दिन में धूप इतनी तेज हो रही है कि लू लगने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे हालात में स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के सामने मुसीबत खड़ी हो गई है। चूंकि दोपहर बाद छुट्टी होने के कारण उनके बीमार होने का खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए स्कूलों के समय बदलने का निर्णय लिया गया है।

डीएम ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जारी किया आदेश

जिलाधिकारी लखनऊ के निर्देशानुसार कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय मान्यता प्राप्त विद्यालय सहायता प्राप्त विद्यालय एवं अन्य बोर्ड के विद्यालयों का संचालन सुबह 7:30 से 12:30 तक होगाकक्षा 9 से 12 तक के समस्त विद्यालयों का संचालन सुबह 7:30 से 1:30 बजे तक अग्रिम आदेश तक किया गया परिवर्तित। जिलाधिकारी का आदेश सभी शिक्षा विभाग के अधिकारी को दिया गया। ताकि इसका तत्काल अनुपालन शुरू हो जाए।

s,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *