लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगों को ठगने के लिए महिलाएं फेसबुक का सहारा ले रही है। ऐसे में आपके फेसबुक पर कोई महिला रिक्वेस्ट भेजे तो उससे दोस्ती करने के बाद उसके बताये हुए स्थान पर कतई न जाए, अन्यथा फिर आपको लुटने से कोई बचा नहीं सकता है। क्योंकि गोमतीनगर पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का पर्दाफाश करते हुए एक महिला और उसके साथी को गिरफ्तार किया है। साथ ही पुलिस ने उसके पास से लूटा और माल भी बरामद किया है।

फिल्म देखने को बुलाई फिर नशीला पदार्थ पिलाकर लिया लूट

जिसके आधार थाना गोमतीनगर में मुकदमा पंजीकृत हुआ। जिसकी विवेचना उप निरीक्षक मंदीप सिंह द्वारा संपादित की गई तथा इसी तरीके की एक अन्य घटना 27 मार्च 2023 को फन माल में होने की सूचना प्राप्त हुई। जिसमें एक महिला द्वारा नागेंद्र सिंह नाम के व्यक्ति को कोई नशीला पदार्थ खिलाकर उसके गले की चैन, सोने का कड़ा व दो अंगूठी ले लिया गया। जिसके संबंध में18 अप्रैल 2023 को तहरीर प्राप्त हुई।

जिसके आधार पर फन माल के सीसीटीवी कैमरे की फुटेज व डीसीपी पूर्वी की सर्विलांस टीम द्वारा ट्रेस किए गया। संदिग्ध महिला अंकिता खटेरिया पुत्री  महेंद्र प्रताप सिंह निवासी ग्राम चरवा हरईपुर थाना टठिया जनपद कन्नौज उम्र 25 वर्ष व अमित कुमार पुत्र रामस्वरूप निवासी हाल पता ग्राम पचदेवरा अजीत मल थाना अजीत मल जनपद औरेया मूल पता माटी टोला कोतवाली इटावा जनपद इटावा को बुधवार को गांधी सेतु पुल के नीचे निकट अम्बेडकर चौराहा से गिरफ्तारी करने में सफलता प्राप्त हुई।

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने जब पकड़ा तो खुला राज

प्रभारी निरीक्षक दिनेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि अभियुक्तगणों से पूछताछ की गई तो दोनों द्वारा घटना किया जाना स्वीकार किया गया तथा बताए कि अंकिता द्वारा फेसबुक पर प्रतिदिन अलग अलग लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती थी। इसी क्रम में उसकी मुलाकात हरिमोहन त्रिपाठी व नागेंद्र सिंह के साथ हुई ।जिनको फन माल में बुलाकर नशीला पदार्थ खिलाकर घटना को अंजाम दिया गया।

दोनों अभियुक्तगण के कब्जे से एक अदद पीली धातु की चैन 3 अंगूठी पीली धातु, मोबाइल, नगद 5700 रुपये (जिनकी कीमत लगभग 3 लाख ) बरामद हुए। उन्होंने बताया कि दोनों मामलों की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद जब छानबीन की गई तो एक अनजान नंबर पकड़ में आया। इसी के सहारे महिला व उसके साथी को गिरफ्तार करने में मदद मिली।

पहले फेसबुक पर खोजती है मालदार पार्टी फिर बुलाती है पास

महिला के साथ इस कार्य में उसका पति भी शामिल है। जो लूट का माल आने के बाद उसे बेचने का काम करता है। महिला इन दो घटनाओं के अलावा अन्य कोई घटना तो नहीं की है। इसके बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है।  प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि पूछताछ के दौरान महिला ने बताया कि वह फेसबुक पर हाई प्रोफाइल वाले लोगों को तलाशने के बाद उनके पास रिक्वेट भेजती हैं।

इसके बाद उनसे दोस्ती करती है। फिर मौका पाकर उन्हें माल व फिल्म देखने के बहाने से बुलाती है। इसके बार कोल्डड्रिंक व अन्य पेय पदार्थ में नशीला पदार्थ मिलाकर पिला देती हैं। इसके बाद जब वह बेहोश हो जाता है तो फिर उसका सारा समान निकालकर चली जाती है।  इस तरह का अपराध करने का तरीका यूट्यूब से सीखा। इसके बाद यह काम शुरू कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *