लखनऊ । उत्तर प्रदेश में शनिवार का दिन सड़क हादसे के लिए काला दिन रहा। चूंकि अलग-अलग सड़क हादसों में 28 लोगों को जान चली गई। साथ ही दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए है। सबसे बड़ा हादसा शाहजहांपुर में हुआ। जहां पर ट्रैक्टर-ट्राली गर्रा नदी के पुल से नीचे गिर गई। जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों को मौत हो गई। इसी प्रकार से श्रावस्ती में इनोवा पेड़ से जा टकराई और सात लोगों की मौत हो गई। इस घटना पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा सीएम योगी ने दुख प्रकट किया है। साथ ही घायलों को तत्काल बेहतर उपचार कराने का निर्देश दिया है।

कथा के लिए कलश में पानी भरने के लिए जा रहे थे

जानकारी के लिए बता दें कि शाहजहांपुर के ददरौल क्षेत्र के सुनौरा अजमतपुर गांव के रहने वाले आकाश तिवारी के घर पर भागवत कथा का आयोजन किया था। जिसके लिए शनिवार को दो ट्रैक्टर-ट्रालियों में करीब सौ ग्रामीण गुर्रा नदी से कलश में जल भरने जा रहे थे। दोनों ट्रैक्टर चालक एक दूसरे को ओवरटेक करने लगे। इसी दौरान ग्रामीणों से भरी एक ट्रैक्टर-ट्राली गुर्रा नदी की रेलिंग तोड़कर पुल से चालीस फीट नीचे जा गिरी।

ट्रैक्टर-ट्राली नीचे गिरते ही बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए

ट्रैक्टर-ट्राली नीचे गिरते ही बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। सभी को आनन-फानन में तिलहर सीएचसी ला गया। जहां पर 13 को मृत घोषित कर दिया गया। इसकी पुष्टि देर शाम जिलाधिकारी द्वारा की गई। इसके अलावा तीस से अधिक लोग घायल हो गए। जिसमें से 27 की हालत गंभीर होने पर उन्हें राजकीय मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। हादसे के दौरान ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर से कूदकर भाग गया। सूचना पर डीएम व एसपी मौके पर पहुंचकर घायलों को अस्पताल भेजवाया। देर रात तक मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व सीएम ने जताया दुख

इस भीषण सड़क हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी ने गहरा दुख जताया है। पीएम ने कहा कि शाहजहांपुर का हादसा अत्यंत आहत करने वाली है। इस हादसे में जिन लोगों ने अपने प्रियजनों का खोया है, उनके प्रति गहरी संवेदना व्यक्त प्रकट करने के साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। वहीं सीएम योगी ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीएम ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समूचित उपचार के निर्देश दिए हैं। डीएम ने बताया कि मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये सहायता राशि प्रदान की जा रही है। घायलों के समुचित इलाज के लिए प्रबंध किए गए हैं।

श्रावस्ती में सात की गई हादसे में जान

पंजाब के लुधियाना से इकौना के ग्राम डकाही के माजरा करमोहना आ रही तेज रफ्तार कार सोनराई के निकट पेड़ से टकरा के पलट गई। जिसमें पिता की मौत की सूचना के बाद पंजाब के लुधियाना से आ रहे एक ही परिवार के चालक सहित 6 लोगों की मौत हो गई। जबकि 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हे बहराइच रेफर किया गया। एक की अस्पताल में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पिता की मौत के बाद अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कार से घर आ रहे थे। हादसे में मरने वालों में तीन बेटे भी शामिल है।

वाराणसी में तीन लोगों की मौत

वाराणसी के सारनाथ और हरहुआ क्षेत्र में शनिवार की शाम तेज रफ्तार ट्रैक्टर और ट्रक की टक्कर से तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे में एक युवक घायल भी हुआ है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और घायल को अस्पताल पहुंचाया गया। सारनाथ क्षेत्र के कैथी निवासी अमित सिंह (35) अपने दोस्त विजय सिंह (35) के साथ वाराणसी आए थे। अमित अपने पिता की हार्ट संबंधी बीमारी के लिए भोजूबीर से दवा लेकर बाइक से घर जा रहे थे। नो इंट्री के दौरान मवइयां में आशापुर की ओर से ट्रॉली में ईंट लादे हुए ट्रैक्टर आ रहा था।

एक्सप्रेसबे पर कार पलटी, दंपती की गई जान

बागेश्वर धाम छतरपुर से दर्शन कर पीलीभीत जा रहे श्रद्धालुओं की कार शनिवार सुबह एक्सप्रेसवे पर हादसे का शिकार होकर पलट गई। इस हादसे में कार सवार दंपती की मौत हो गई, जबकि परिवार के पांच लोग घायल हो गए।

एटा में दो लोगों की मौत

एटा में अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए। एक हादसे में खेत से पैदल लौट रहे किसान को तेज रफ्तार पिकअप ने रौंद दिया। दूसरे में नीलगाय से स्कूटी टकरा गई। तीसरे हादसे में बाइक की टक्कर तेज रफ्तार वाहन से हो गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *