लखनऊ। इटौंजा थाना क्षेत्र के महोना रोड पर पटाखे की दुकान में आग लगने से चार लोग गंभीर रूप से झुलस गए। चारों को उपचार के लिए अस्पताल भर्ती कराया गया है। हालांकि गनीमत रही की पटाखे में किसी प्रकार का विस्फोट नहीं हुआ। फायर बिग्रेड की टीम और पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच कर रही है। फिलहाल अभी विस्फोट का सही कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। चार लोग इसमें जख्मी हुए है। जिनका नाम आरिफ उम्र 54 साल, रहमत अली 50 साल, आमीन 35 साल ,इकरार 40 साल है। इनको सबसे पहले प्राथमिक उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। इसके बाद उन्हें ट्रामा सेंटर रेफर किया गया।

पुराने बारुद को पेचकस से साफ करते हुए लगी आग

डीसीपी नार्थ एसएस कासिम आब्दी ने बताया कि दिन में करीब ग्यारह बजे इटौंजा पुलिस को सूचना मिली कि महोना क्षेत्र में एक आतिशबाजी की दुकान में अाग लग गई है। सूचना पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची है। पता चलता है कि हिन्दुस्तान फायर बाक्स के नाम से आतिशबाजी की दुकान है। मालिक नाम मोहम्मद आरिफ है और दुकान का लाइसेंस भी है। इनके द्वारा पुलिस को बताय गया कि पुराने बारूद को पेचकस से साफ कर रहे थे। जिसकी वजह से आग लग गई।

कोई विस्फोट की बात सामने नहीं निकल कर आयी है। दुकान के अंदर अन्य आतिबाजी के जो सामान है वह पूरी तरह से सुरक्षित है। चार लोग इसमें जख्मी हुए है। जिनका नाम आरिफ उम्र 54 साल, रहमत अली 50 साल, आमीन 35 साल ,इकरार 40 साल है। इनको सबसे पहले प्राथमिक उपचार के लिए सीएचसी लाया गया। इसके बाद उन्हें ट्रामा सेंटर रेफर किया गया। आरिफ की हालत नाजुक है। डीसीपी ने बताया कि पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। दुकान के लाइसेंस का सत्यापन कराया जा रहा है। फायर बिग्रेड की टीम छानबीन कर रही है। आगे जो भी रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

विस्फोट की आवाज से मची भगदड़, एक घंटे बाद पहुंची पुलिस

पटाखे की दुकान में आग लगने के बाद विस्फोट होने से आसपास रहने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। लोग भयभीत होकर घरों से बाहर निकल आए और मौके पर पहुंच गए। दुकान में लगी आग को देखने के बाद ग्रामीण सभी उसे बुझाने में जुट गए और जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया और आनन-फानन में सरकारी एम्बुलेंस को फोन करके बुलाया गया और घायलों को सीएचसी उपचार के लिए भेजा गया। हालांकि इस पूरे मामले में पुलिस विस्फोट से इंकार कर रही है। वहीं ग्रामीणाें का कहना है कि घटना के बाद तुरंत सूचना दिये जाने के बाद भी पुलिस करीब एक घंटे के बाद पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *